Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather Today: हरियाणा में ठंड ने दी दस्तक, रात-दिन के तापमान में बढ़ा अंतर; एक सप्ताह परिवर्तनशील रहेगा मौसम

Haryana Weather Today हरियाणा में भी सुबह और रात के तापमान में में गिरावट देखने को मिल रही है। मौसम में अब ठंडक का अहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आगामी दिनों में मौसम परिवर्तनशील रहेगा और ठंडी हवाओं के चलने की संभावना भी है। वहीं प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में ठंड ने दी दस्तक, रात-दिन के तापमान में बढ़ा अंतर

जागरण संवाददाता, जींद। Haryana Weather Today: देश के विभिन्न राज्यों में ठंड का दौर शुरू हो गया है। वहीं, हरियाणा में भी सुबह और रात के तापमान में में गिरावट देखने को मिल रही है। सर्दी से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़ों करा सहारा लिया है।

मौसम में अब ठंडक का अहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आगामी दिनों में मौसम परिवर्तनशील रहेगा और ठंडी हवाओं के चलने की संभावना भी है। जिसके चलते मौसम में ठंडक का अहसास और अधिक बढ़ सकता है।

प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक स्तर पर

प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक स्तर पर बना हुआ है। वहीं रात व दिन के तापमान में अंतर बढ़ने से लोगों को परेशानी हो रही है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री व न्यूनतम 12 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं एक्यूआई 240 पर रहा।

पिछले लंबे समय से जिले में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर बना हुआ है।हालांकि पिछले दिनों हुई हल्की वर्षा के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी आई थी, लेकिन इसके बाद दीपावली पर अधिक पराली जलने व पटाखों के कारण प्रदूषण फिर से बढ़ गया।

तापमान में आ रही कमी

वहीं, वर्षा के बाद तापमान में गिरावट आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम 13 डिग्री रहने की संभावना है। ठंड के साथ प्रदूषण का स्तर अधिक होने से सांस लेने में मरीजों को दिक्कत हो रही है। इसको लेकर अस्पताल में भी अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।

नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. राजेश भोला के अनुसार यह मौसम सांस के मरीजों के साथ-साथ छोटे बच्चों व बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में उनको बचकर रहना चाहिए। बाहर निकलते समय नाक पर कपड़ा रखें। बाहर से आते ही आंखों को सामान्य पानी से धोना चाहिए।

यह भी पढ़ें- जहरीली शराब कांड : तीन और शराब ठेकेदार गिरफ्तार, आज प्रोडक्शन रिमांड पर लिया जाएगा गैंगस्टर मोनू राणा

हरियाणा के 13 जिलों में जहरीली हवा

प्रदेश के 13 जिलों में हवा का स्तर जहरीला हो गया है। आलम ये है इन जिलों में लोगों का सांस लेना भी दूभर हो गया है। नारनौल का एक्यूआई स्तर 435 पहुंच गया है। दूसरे स्थान पर फरीदाबाHaryana Weather Today: हरियाणा में ठंड ने दी दस्तक, रात-दिन के तापमान में बढ़ा अंतर; एक सप्ताह परिवर्तनशील रहेगा मौसम

यह भी पढ़ें-  Haryana Weather Today: सर्दी से ठिठुरने लगे हरियाणावासी, ठंड दिखा रही तेवर; आगामी दिनों में बदला-बदला रहेगा मौसम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर