Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jind News: बिना डिग्री-डिप्लोमा के दसवीं पास महिला कर रही थी सबका इलाज, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अचानक मारा छापा; फिर जो हुआ

जींद में सोमवार को सीएम फ्लाइंग व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी करके एक अवैध औषाद्यालय को पकड़ा है। जहां पर नीरु नाम की महिला बिना किसी डिग्री-डिप्लोमा के और बिना लाइसेंस के औषाद्यालय चला रही थी। पूछताछ में पता चला कि उसने सिर्फ 10वीं तक की पढ़ाई की हुई है। मकान में बने औषधालय में काफी मात्रा में अंग्रेजी तथा देशी दवाई रखी हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
बिना डिग्री-डिप्लोमा के दसवीं पास महिला कर रही थी लोगों का इलाज करती पकड़ी गई। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, जींद। शहर की चंद्रलोक कालोनी में सोमवार को सीएम फ्लाइंग व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी करके अवैध औषाद्यालय को पकड़ा है। औषाद्यालय को दसवीं पास एक महिला बिना लाइसेंस व डिग्री के चला रही थी।

महिला देशी तथा अंग्रेजी दवाइयों से लोगों का इलाज कर रही है। ड्रग विभाग की टीम ने मौके से भारी मात्रा में अंग्रेजी दवाइयों को कब्जे में लिया हैं। जबकि देशी दवाइयों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला वैद्य के खिलाफ मामला दर्ज करने की सिफारिश की है।

सीएम फ्लाइंग को मिली थी गुप्त सूचना 

सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि चंद्रलोक कालोनी निवासी नीरू बंसल बिना डिग्री तथा डिप्लोमा के अपने घर में औषधालय चला कर विभिन्न बीमारियों का इलाज कर रही है। सूचना के आधार पर सीएम फ्लाइंग के निरीक्षक राजदीप के नेतृत्व में छापामार टीम का गठन किया गया।

यह भी पढ़ें: Haryana Crime: MBBS में एडमिशन के नाम पर 30 लाख की ठगी, मंत्री अनिल विज ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

मौके पर पकड़ी गई फर्जी डॉक्टर

जिसमें सीएम फ्लाइंग के उपनिरीक्षक चरण सिंह, खुशीराम तथा भगवान सिंह को शामिल किया गया। स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सिविल सर्जन डा. पालेराम, आयुर्वेदिक विभाग के एएमओ डा. कृष्ण कुमार को शामिल किया गया। टीम ने जब नीरू के औषधालय पर छापा मारा तो वह मौके पर मिली।

न कोई डिग्री न कोई डिप्लोमा कर रही थी सबका इलाज

मकान में बने औषधालय में काफी मात्रा में अंग्रेजी तथा देशी दवाई रखी हुई थी। अंग्रेजी दवाइयों में ज्यादातर स्टारायड थी। जिसके साथ नीरू लोगों का इलाज करती थी।

बाकायदा औषधालय के बाहर वैद्य नीरू बंसल के नाम का बोर्ड लगा हुआ था। छापामार टीम द्वारा नीरू से प्रैक्टिस से संबंधित दस्तावेज मांगे जाने पर वह कोई भी डिग्री तथा डिप्लोमा दिखाने में नकाम रही।

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल को गोली मारने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, तीन अभी भी फरार