Move to Jagran APP

छात्राओं को सही व गलत स्पर्श के बारे में किया जागरूक

गोपाल विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वीरवार को कक्षा तीन से कक्षा आठवीं तक की छात्राओं को सही व गलत स्पर्श के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें वाणिज्य प्रवक्ता पूर्णिमा जैन ने कहा कि छात्राओं को दिनभर पढ़ाई करते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपको किसी भी स्थान पर व किसी भी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति गलत भाव से स्पर्श करता है तो उसको नहीं बोलकर अपना स्थान छोड़ देना चाहिए।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 13 May 2022 12:02 AM (IST)
Hero Image
छात्राओं को सही व गलत स्पर्श के बारे में किया जागरूक

जागरण संवाददाता, जींद : गोपाल विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वीरवार को कक्षा तीन से कक्षा आठवीं तक की छात्राओं को सही व गलत स्पर्श के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया।

इसमें वाणिज्य प्रवक्ता पूर्णिमा जैन ने कहा कि छात्राओं को दिनभर पढ़ाई करते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपको किसी भी स्थान पर व किसी भी स्थिति में यदि कोई व्यक्ति गलत भाव से स्पर्श करता है तो उसको नहीं बोलकर अपना स्थान छोड़ देना चाहिए। इस प्रकार की सूचना तुरंत अपने संरक्षक, आचार्य को या फिर अपने अभिभावक को देनी चाहिए ताकि समय रहते आप आपत्तिजनक स्थिति में भी सुरक्षित रह सकें। इस प्रकार की स्थिति में हमें निसंकोच अपनी समस्या को अपने बड़ों के सामने रखना चाहिए, बदलते परिवेश के कारण आज हमें अधिक जागरूक रहने की आवश्यकता है। इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए हमें अपनी वेशभूषा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कक्षा में उठते व बैठते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। व्यर्थ के विषयों पर चर्चा न करते हुए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आचार्य रामफल द्वारा छात्राओं को प्रोजेक्टर पर एक लघु नाटिका भी दिखाई गई। जिसके बाद पूर्णिमा जी द्वारा चर्चात्मक सत्र लिया गया। इस विषय के प्रस्तुतिकरण में छात्राओं का प्राथमिक व माध्यमिक विभाग से ज्ञांती, मधु, अल्का, विभा व सोना द्वारा भी मार्गदर्शन किया गया। विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष जितेंद्र सैनी, सचिव रमेश बंसल व कोषाध्यक्ष महेश सिघल मौजूद रहे। योग प्रतियोगिता में श्रुति ने जीता गोल्ड मेडल

संवाद सूत्र, जुलाना : गांव पौली के राजकीय स्कूल की आठवीं कक्षा की छात्रा श्रुति ने जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। अब श्रुति का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। श्रुति के प्रथम स्थान पाने पर पूरे गांव में खुशी का माहौल बना हुआ है। स्कूल पहुंचने पर श्रुति का जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य अनिल सहरावत ने कहा कि श्रुति ने खंड स्तर पर भी प्रथम स्थान प्राप्त किया था और जिला स्तर पर भी अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। अन्य छात्रों को भी श्रुति से प्रेरणा लेकर खेल के क्षेत्र में मेहनत करनी चाहिए। स्कूल प्रशासन और स्वजनों को उम्मीद है कि श्रुति राज्य स्तर पर भी मेडल जीतकर गांव और स्कूल का नाम रोशन करेगी। इस मौके पर प्राचार्य अनिल सहरावत, रमेश मलिक, विनोद, प्रेमप्रकाश, जसबीर, रमेशचंद्र मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।