Move to Jagran APP

चालाकी पड़ी भारी: चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए पुरुष शिक्षक ने खुद को बताया गर्भवती महिला, अधिकारी ने लगाई फटकार; बैठाई जांच

हरियाणा के जींद में चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए एक पुरुष शिक्षक ने खुद को महिला दर्शाया वह भी गर्भवती। मामला संज्ञान में आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी ने शिक्षक और स्कूल प्राचार्य को भी तलब कर फटकार लगाई। जांच बैठा दी गई है। अधिकारी ने कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं कि कर्मचारी ऐसा भी कर सकते हैं। यह अनूठा और आश्चर्यजनक मामला है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 10 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए पुरुष शिक्षक ने खुद को बताया गर्भवती महिला

 जागरण संवाददाता, जींद। हरियाणा के जींद में चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए एक पुरुष शिक्षक ने खुद को महिला दर्शाया, वह भी गर्भवती। मामला संज्ञान में आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी ने शिक्षक और स्कूल प्राचार्य को भी तलब कर फटकार लगाई। जांच बैठा दी गई है।

ये है पूरा मामला

चुनावी ड्यूटी के लिए जिला प्रशासन ने विभागों से स्टाफ का डाटा मांगा था। डाहौला स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने जिला प्रशासन के पास भेजे गए कर्मचारियों के डाटा में पीजीटी हिंदी के पद पर कार्यरत सतीश कुमार को गर्भवती महिला दर्शाया। सॉफ्टवेयर गर्भवती महिला होने पर डाटा को नहीं उठाता।

ऐसे में सतीश कुमार की कहीं भी ड्यूटी नहीं लगी। इसका पता चलने पर डीसी ने गुरुवार को पीजीटी सतीश कुमार, प्राचार्य अनिल कुमार और स्कूल के कंप्यूटर ऑपरेटर मंजीत को तलब किया। कई बार पूछा कि यह सब कैसे हुआ? तीनों ने इसमें अनभिज्ञता जाहिर की।

प्राचार्य ने कहा कि ये गलती न तो उनके स्तर पर हुई है और न ही खंड शिक्षा अधिकारी के। किसने ये गलती की है, उन्हें जानकारी नहीं है। इस दौरान डीसी कार्यालय में उपस्थित डीआइओ सुषमा देसवाल ने डीसी को बताया कि कुछ लोगों ने उनके पास आकर मौखिक जानकारी दी थी और जांच करवाने की मांग की थी।

यह अनूठा और आश्चर्यजनक मामला

मैं आश्चर्यचकित हूं कि कर्मचारी ऐसा भी कर सकते हैं। यह अनूठा और आश्चर्यजनक मामला है। इस मामले में नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई गई है। जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग और निर्वाचन आयोग के पास भी भेजी जाएगी।- मोहम्मद इमरान रजा, डीसी, जींद।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।