Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anganwadi Workers Salary Hike: हरियाणा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की बल्ले-बल्ले! हर माह अब सरकार देगी इतने रुपये का लाभ

Anganwadi Workers Salary Hike प्रदेश के चार हजार प्ले स्कूलों में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब प्रतिमाह अतिरिक्त रूप से एक हजार रुपये मानदेय का लाभ सरकार देने जा रही है। आंगनबाड़ी केंद्रों में अब प्रदेश के स्कूलों की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खाना बनाने में प्रयोग जा रहे गैस सिलेंडर भरवाने के लिए अलग से बिल का भुगतान किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 25 Jan 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
Anganwadi Workers Salary Hike: अब प्रतिमाह अतिरिक्त रूप से एक हजार रुपये देगी सरकार। फाइल फोटो

रणबीर धानियां, कलायत (कैथल)। Anganwadi Workers Salary Hike प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों से अपग्रेड हुए चार हजार प्ले स्कूलों में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब प्रतिमाह अतिरिक्त रूप से एक हजार रुपये मानदेय का लाभ मिलेगा। अतिरिक्त मानदेय का फायदा एक अप्रैल 2022 से दिया जाएगा।

4000 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड करने का संचालन शुरू

महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा संयुक्त निदेशक ने इस संबंध में प्रदेश के सभी विभागीय जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी किया है। बजट घोषणा के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 4000 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में अपग्रेड करते हुए इनका कुशलता से संचालन किया जा रहा है।

प्ले स्कूल में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति माह एक हजार रुपये अतिरिक्त मानदेय दिया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में अब प्रदेश के स्कूलों की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खाना बनाने में प्रयोग जा रहे गैस सिलेंडर भरवाने के लिए अलग से बिल का भुगतान किया जाएगा।

इसके लिए गैस सिलेंडर भरवाने की वास्तविक रसीद उपलब्ध करवानी होगी। विभागीय निदेशालय के आदेशों की पालना के लिए प्रदेश के सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी गतिशीलता से कार्यवाही में जुटे हैं।

हजार प्ले स्कूलों में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक अप्रैल 2022 से सीएम की घोषणा का लाभ मिलेगा।

हकीकत में बदल रहा सीएम का हर वादा

राज्य मंत्री महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करने का जो वादा किया था, वह हकीकत में बदल चुका है। इसके साथ ही प्ले स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ बनाने को निरंतर प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

इस कड़ी में प्रदेश के 4000 प्ले स्कूलों में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय के रूप में एक हजार रुपये का प्रति माह लाभ देने के आदेश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Delhi Metro: खुशखबरी! गणतंत्र दिवस को देखते हुए DMRC का बड़ा एलान, लिया ये फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर