Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: जनसंवाद कार्यक्रम में कांग्रेस पर जमकर बरसे सीएम मनोहर लाल, कहा- बीजेपी ने खत्म किए कांग्रेस सहित चार 'सी'

कैथल में जनसंवाद कार्यक्रम (Jan Samvad program) के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस करप्शन कमिशन और कास्ट आधारित राजनीति को भाजपा (BJP) ने खत्म किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश साल 2014 में महज 6 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आज इनकी संख्या 15 हो चुकी है।

By Pankaj KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 07:03 PM (IST)
Hero Image
जनसंवाद कार्यक्रम में कांग्रेस पर जमकर बरसे सीएम मनोहर लाल।

जागरण संवाददाता, कैथल। जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा ने सरकार बनाने के बाद देश और प्रदेश की संस्कृति को बदल दिया है। पहले अलग ही तरह की राजनीति देश में होती रही, लेकिन अब विकास की बात होती है। भाजपा ने चार सी को खत्म कर दिया है। इनमें करप्शन, कमिशन, कास्ट आधारित राजनीति और कांग्रेस शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस के राज में नौकरियां बिकती थीं। 10-20 लाख रुपये जब तक कोई नहीं देता था, उसे नौकरी नहीं मिलती थी। मुख्यमंत्री सोमवार को यहां जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने यहां गांव सांपनखेड़ी में 20 एकड़ में बनने वाले भगवान परशुराम मेडिकल कालेज के निर्माण का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से नौकरी के बदले पैसे की बात पूछते हैं कि अगर किसी ने पैसे लिए हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। आज काम की परंपरा बदली है, जिसमें मानव हस्तक्षेप कम हुआ है। ऑनलाइन सेवाएं होने से लोगों को बड़ा लाभ मिला है।

ये भी पढ़ें: Haryana Group D Exam: सीएम मनोहर लाल ने ग्रुप 'डी' अभ्यर्थियों को दिया तोहफा, पेपर के दिन फ्री होगी रोडवेज बस सेवा

2014 में 6 मेडिकल कॉलेज और अब 15 हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जब उन्होंने सत्ता संभाली तो प्रदेश में सिर्फ छह मेडिकल कॉलेज थे। अब इनकी संख्या 15 हो चुकी है। तीन साल में यह बढ़कर 21 हो जाएगी। वर्ष 2014 में मेडिकल में सीटों की संख्या 750 थी, जो आने वाले समय में 3500 हो जाएगी।

पराली जलाने के मामले में अब भी ज्यादा

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली जलाने के 500 से ज्यादा केस अभी तक इस सीजन आ चुके हैं। यह पिछले साल से ज्यादा हैं। किसान बड़ी मात्रा में अब पराली का व्यावसायिक प्रयोग करने लगे हैं, जो इसे जलाते हैं उन्हें जागरूक किया जा रहा है। फिर भी अगर नहीं मानते हैं तो सख्ती बरती जाएगी।

चावल निर्यात में गुणवत्ता को प्राथमिकता

निर्यातकों द्वारा बासमती की खरीद बंद करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह केंद्र का फैसला है। सरकार ने एमईपी का रेट बढ़ाया है। उद्देश्य यह भी कि उत्तम गुणवत्ता का चावल निर्यात किया जाए। बाकी कम गुणवत्ता वाला चावल देश में ही प्रयोग होगा। राइस मिलों को धान का कोटा सीमित होने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस जिले में धान की खरीद कम हुई है, उस तरफ धान को डायवर्ट किया जा सकता है। अगर जरूरत पड़ी तो राइस मिलों का कोटा बढ़ा दिया जाएगा। किसान की फसल का एक-एक दाना खरीदने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़ें: SYL Canal Dispute को खत्म करने के लिए सीएम मनोहर पंजाब के मुख्यमंत्री से बैठक करने को तैयार, पत्र लिखकर जताई ये उम्मीद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर