Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कमेटी ने की खेल नर्सरी प्रशिक्षकों के कागजातों की जांच, रिपोर्ट सौंपी

जागरण संवाददाता कैथल जिले में विभिन्न राजकीय और निजी स्कूलों में 27 खेल नर्सरी चल रही है

By JagranEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 10:32 PM (IST)
Hero Image
कमेटी ने की खेल नर्सरी प्रशिक्षकों के कागजातों की जांच, रिपोर्ट सौंपी

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले में विभिन्न राजकीय और निजी स्कूलों में 27 खेल नर्सरी चल रही हैं। नर्सरी में खिलाड़ियों को अभ्यास करवाने वाले प्रशिक्षकों के कागजातों की जांच के लिए खेल विभाग की तरफ से नौ सदस्यों की कमेटी बनाई गई थी। सोमवार को कमेटी के सदस्यों ने कागजातों की जांच कर ली है। जांच के बाद जिला खेल विभाग को रिपोर्ट सौंप दी गई है। प्रशिक्षकों की रिपोर्ट में सभी के कागजात सही पाए गए हैं। विभाग की तरफ से एक नर्सरी प्रशिक्षक को 20 से 25 हजार रुपये महीना वेतन दिया जाता है। अब खेल विभाग के अधिकारियों की तरफ से भी कागजातों की वेरिफिकेशन करवाई जाएगी। अगर कागजातों में कमी पाई जाती है तो प्रशिक्षक के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि राजकीय स्कूलों में 21 और निजी स्कूलों में छह नर्सरी एक अगस्त से शुरू हुई थी। तीन महीने तक नर्सरी ट्रायल के आधार पर चलेंगी। जिला खेल अधिकारी की तरफ से नर्सरी का निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान अगर कोई खामी पाई जाती है तो संबंधित नर्सरी को बंद कर दिया जाएगा।

एक नर्सरी में 25 खिलाड़ी करते हैं अभ्यास

खेल विभाग की तरफ से इस बार सरकारी और निजी स्कूलों को नर्सरी दी गई हैं। पहली बार 21 सरकारी स्कूलों में नर्सरी मिली हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि खिलाड़ी स्कूल समय से ही खेलों से जुड़ जाएं। एक नर्सरी में 25 खिलाड़ी अभ्यास करते हैं। चयनित खिलाड़ियों को विभाग की तरफ से हर महीने खुराक भत्ता दिया जाता है। आठ से 14 साल के खिलाड़ियों को 1500 और 15 से 19 साल के खिलाड़ियों को दो हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे।

सीनियर हैंडबाल प्रशिक्षक डा. राजेश कुमार ने बताया कि खेल नर्सरी प्रशिक्षकों के कागजातों की जांच कर ली गई है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट विभाग के पास जमा करवा दी है।

यह विडियो भी देखें