Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: जिला पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने जारी की एडवाइजरी, नवरात्र में गायों को हलवा व पूड़ी न खिलाने का आग्रह

पशुपालन विभाग ने जारी की एडवाइजरी नवरात्र पर्व में गाय को न खिलाएं ज्यादा हलवा-पूड़ी

By Surender KumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 13 Oct 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
जिला पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने की गायों को लेकर जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, कैथल। 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र पर्व को लेकर जिला पशुपालन एवं डेयरी विभाग (Animal Husbandry and Dairy Department) की तरफ से एक एडवाइजरी जारी (Advisory Issued) की गई है।

विभाग ने सभी गोशालाओं को पत्र भी लिखा है। इसमें लोगों से आग्रह किया गया है कि नवरात्र पर्व में ज्यादा मात्रा में गाय को हलवा व पूड़ी न खिलाएं, क्योंकि इससे गाय बीमार होकर मर जाती हैं। गोशाला संचालकों ने भी इस बारे में माना है कि नवरात्र पर्व में ज्यादा प्रसाद खाने से आठ से 10 गाय मर जाती हैं।

नवरात्र में लोग कन्या पूजन के साथ-साथ गाय का पूजन भी करते हैं

बता दें कि नवरात्र पर्व की शुरूआत 15 अक्टूबर से होगी और 22 अक्टूबर को अष्टमी पर्व मनाया जाएगा। नवरात्र पर्व में लोग कन्या पूजन के साथ-साथ गाय का पूजन भी करते हैं और गोशालाओं व सड़कों पर बेसहारा गोवंश को प्रसाद खिलाते हैं। कई बार ज्यादा मात्रा में प्रसाद खाने से गाय बीमार हो जाती हैं। समय पर इलाज न मिलने के कारण गाय की मौत हो जाती है।

ये भी पढ़ें- जजों के लिए कुत्ते बने मुसीबत, हाईकोर्ट ने डीसी को दिए जल्द राहत देने के आदेश

जिले में 20 गोशाला, 25 हजार गोवंशी

पूरे जिले में 20 गोशालाएं हैं और इनमें 25 हजार से ज्यादा गोवंशी है। विभाग की तरफ से सभी गोशाला संचालकों को भी इस बारे में पत्र जारी करते हुए जागरूक किया गया है। इसमें बताया गया है कि गाय को ज्यादा मात्रा में हलवा व पूड़ी न खिलाएं।

एक ही गाय को ज्यादा मात्रा में तला हुआ भोजन न दें। नवरात्र में गाय पूजन के लिए आए लोगों से एक ही पूड़ी व थोड़ी मात्रा में हलवा खिलाने को कहें और बाकी प्रसाद एक जगह पर एकत्रित कर लें। जिसे बाद में चारा के रूप में सभी गोवंशी को डाल दें। ऐसी व्यवस्था से गाय भी बीमार नहीं होगी और चारा की मात्रा भी बढ़ेगी।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक ने ये कहा

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डा. नरेंद्र कुमार ने बताया कि नवरात्र पर्व में ज्यादा मात्रा में हलवा व पूड़ी खाने से गाय बीमारी हो जाती है। गाय को बीमारी से बचाने के लिए विभाग ने एडवाइजरी जारी की है ताकि गोशाला में प्रसाद के वितरण की बेहतर व्यवस्था की जा सके।

ये भी पढ़ें- 6 साल के बच्चे से कुकर्म मामले में नाबालिग को 20 साल की कैद, कोर्ट साथी को पहले सुना चुका सजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर