Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaithal News: SCERT ने कक्षा चौथी से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाओं की तारीख का किया एलान, इस दिन होंगे एग्जाम

SCERT Examinations एससीईआरटी की ओर से कक्षा चौथी से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाओं की तारीखों का एलान हो गया। विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी तैयारियों में जुटे हैं। आपको बता दें परीक्षा के दौरान पाठ्यक्रम एवं प्रश्न-पत्र का प्रारूप एससीईआरटी का ही रहेगा जिसे वेबसाइट पर भी जारी किया जा चुका है। इसके अलावा स्कूलों में कक्षा पहली से पांचवीं तक की परीक्षाएं एफएलएन के तहत ही होंगी।

By Joni Joni Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 11 Feb 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
SCERT Exam Date: जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का भवन। जागरण

जागरण संवाददाता, कैथल। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा (एससीईआरटी) की ओर से कक्षा चौथी से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गई है। परीक्षाओं का आयोजन इस साल 26 फरवरी से होगा। परीक्षाएं 11 मार्च तक चलेंगी।

इस तिथि पत्र के आधार पर विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने भी परीक्षाएं आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके बाद विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी तैयारियों में जुट गए हैं। निदेशालय की ओर से जारी पत्र के अनुसार ये तिथि पत्र राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को छोड़कर अन्य सभी स्कूलों के लिए लागू होंगे। परीक्षाएं तीन घंटे के लिए आयोजित होंगी।

परीक्षा का समय सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक

परीक्षा के दौरान पाठ्यक्रम एवं प्रश्न-पत्र प्रारूप एससीईआरटी( SCERT Exam) का ही रहेगा, जिसे वेबसाइट पर भी जारी किया गया है। इधर, हरियाणा बोर्ड से संबंधित विद्यार्थी भी इन परीक्षाओं की तैयारियों में जुए गए हैं और स्कूल प्रबंधन की ओर से व्यवस्था बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Bhiwani News: सुशासन दिवस पर CM ने किया था ऑनलाइन ट्रांसफर पोर्टल लांच, ज्वाइनिंग न मिलने से कर्मचारी खा रहे हैं ठोकरें

पहली से पांचवीं तक की परीक्षाएं होंगी एफएलएन के तहत

एससीईआरटी की ओर से केवल कक्षा चौथी से आठवीं तक की परीक्षाओं का तिथि पत्र जारी किया गया है। अब स्कूलों में कक्षा पहली से पांचवीं तक एफएलएन कार्यक्रम लागू है, ऐसे में इन कक्षाओं की परीक्षा इसी के तहत होगी। कक्षा चौथी और पांचवीं की परीक्षा की तिथि एससीइआरटी ने दी है। जबकि पहली से तीसरी तक कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं होंगी। पांचवीं कक्षा तक मूल्यांकन भी निपुण कार्यक्रम के अंतर्गत होगा।

ये रहेगा परीक्षा का शेड्यूल

- कक्षा चौथी : 27 फरवरी को गणित, 29 को अंग्रेजी, दो मार्च को ईवीएस और पांच मार्च को हिंदी।

- कक्षा पांचवीं : 27 फरवरी को ईवीएस, 29 को हिंदी, दो मार्च को गणित और पांच मार्च को अंग्रेजी।

- कक्षा छठी : 26 फरवरी को हिंदी, 28 को गणित, एक मार्च को अंग्रेजी, चार को संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, छह को विज्ञान, सात को ड्राइंग, होमसाइंस, म्यूजिक, कृषि।

- कक्षा सातवीं : 26 फरवरी को विज्ञान, 28 को अंग्रेजी, एक मार्च को गणित, चार को सोशल साइंस, छह को हिंदी, सात को संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, 11 मार्च को ड्राइंग, होमसाइंस, म्यूजिक, कृषि।

- कक्षा आठवीं : 26 फरवरी को अंग्रेजी, 28 को विज्ञान, एक मार्च को सोशल साइंस, चार को हिंदी, छह को गणित, सात को संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, 11 मार्च को ड्राइंग, होमसाइंस, म्यूजिक, कृषि।

परीक्षाओं की तिथि घोषित

स्कूलों में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की तिथि घोषित हुई है। कक्षा चौथी से आठवीं तक की परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होंगी। परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

- डा. सुभाष चंद्र वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी कैथल।

यह भी पढ़ें: Haryana News: उपराष्ट्रपति ने क्यों कहा? मनोहर लाल ने ना तो सात फेरे लिए और ना ही सात वचन निभाए, नए CM को लेकर किया खुलासा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर