Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaithal News: मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर दो समुदाय आमने-सामने, शिक्षा मंत्री कल करेंगे अनावरण

kaithal News कैथल के ढांड रोड स्थित चौक पर मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर गुर्जर और क्षत्रिय समाज के लोग आमने-सामने आ गए हैं। क्षत्रिय समाज के लोगों का कहना है कि किसी भी योद्धा को जाति में नहीं बांट सकते। ये सर्व समाज के योद्धा रहे हैं। क्षत्रिय प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की जगह गुर्जर शब्द लगाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 19 Jul 2023 06:15 PM (IST)
Hero Image
मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर दो समुदाय आमने-सामने

कैथल, जागरण संवाददाता। ढांड रोड स्थित चौक पर लगी गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण से पहले हुआ विवाद अब कम होने का नाम नहीं ले रहा। बुधवार को राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा राज्यों से हजारों की संख्या में राजपुत समुदाय के प्रतिनिधि कैथल की हनुमान वाटिका में पहुंचे।

सुबह से लेकर दोपहर दो बजे तक लोगों का यहां आवागमन लगा रहा। उसके बाद प्रदर्शनकारी लघु सचिवालय में पहुंचे। करीब दो घंटे तक प्रदर्शन किया। डीसी जगदीश शर्मा से बातचीत की। डीसी ने कहा कि दो पक्षों के बीच बातचीत करवा हल निकाला जाएगा। इसके बाद लोग शांत हुए। इससे पहले, रविवार को भी राजपूत समुदाय के सैकड़ों प्रतिनिधि यहां पहुंचे थे।

बता दें कि वीरवार 20 जुलाई को ढांड रोड स्थित चौक पर लगी प्रतिमा के अनावरण पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे रहे हैं। प्रदर्शन को लेकर ढांड रोड चौक पर दिनभर सैकड़ों पुलिस कर्मी तैनात रहे।

'इतिहास के साथ की गई छेड़छाड़'

पदाधिकारी राष्ट्रवादी पार्टी के अध्यक्ष शेरसिंह राणा, सलेंद्र प्रताप पूर्व चेयरमैन कलायत क्षत्रिय सभा, मोहर सिंह सग्गा, राकेश राणा राजौंद, प्रमोद राणा राजौंद, कोषाध्यक्ष कुशल प्रताप राजौंद ने कहा कि किसी भी योद्धा को जाति में नहीं बांट सकते। ये सर्व समाज के योद्धा रहे हैं। क्षत्रिय प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज की जगह गुर्जर शब्द लगाया गया है। इतिहास के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। इससे राजपूत समुदाय में काफी रोष है। यहां प्रशासन से बातचीत कर ज्ञापन दिया गया है। 23 जुलाई को देहरादून में क्षत्रिय महापंचायत बुलाई गई है।

ढांड चौक पर दिनभर तैनात रही पुलिस

सुरक्षा के ध्यान में रखते हुए ढांड चौक पर लगी प्रतिमा के पास दिनभर काफी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। चौक के चारों ओर बेरिकेड्स लगाए गए। ढांड और अंबाला रोड को बंद किया गया। यातायात शहर के अंदर व करनाल रोड से होते एनएच 152 वाहन चालक चंडीगढ़ व हिसार की तरफ गए।

छोटूराम चौक से लेकर लघु सचिवालय तक एक तरफ से सड़क पूरी तरह जाम रही है। काफी समय तक वाहन चालक जाम में फंसे रहे। करनाल रोड चौक पर जाम के कारण एंबुलेंस भी करीब 15 मिनट तक फंसी रही। सामान्य दिनों की अपेक्षा दो सौ पुलिस कर्मी अतिरिक्त तैनात किए गए। इनमें महिला पुलिस कर्मी भी शामिल हुए।