Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैथल के जगदीप सिंह ने तीन साल शोध के बाद हासिल किया मुकाम, हरी मिर्च पाउडर से बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

कैथल में चंदाना गेट निवासी जगदीप सिंह नायक ने तीन साल शोध के बाद हरी मिर्ची पाउडर बनाकर सफलता हासिल की है। जगदीप सिंह ने बताया कि हरी मिर्च पाउडर को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। इस पाउडर को 18 महीनों के लिए न्यूनतम तापमान पर रख सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Naveen DalalUpdated: Sun, 13 Nov 2022 09:45 AM (IST)
Hero Image
हरी मिर्च पाउडर को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया।

कैथल, जागरण संवाददाता। कार्य के प्रति लग्न और जी जान से मेहनत की जाए तो मुकाम को हासिल किया जा सकता है। ऐसा ही मामला कैथल में चंदाना गेट से सामने आया है। यहां एक शख्स ने तीन साल शोध के बाद हरी मिर्ची पाउडर बनाकर सफलता हासिल की है। चंदाना गेट निवासी जगदीप सिंह नायक ने बताया कि हरी मिर्च पाउडर को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है।

लाल मिर्च पाउडर की तरह हरी मिर्ची पाउडर बनाने का निर्णय किया

उन्होंने कहा कि मिर्च के सीजन में उचित दाम न मिलने के कारण हरी मिर्च गल सड़ कर खराब हो जाती है। ऐसे में किसानों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। इस प्रकार उन्होंने लाल मिर्च पाउडर की तरह हरी मिर्ची पाउडर बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने किसानों के समूह बनाए हुए हैं। जिन्हें वे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन कहते हैं। इसमें किसान अपनी फसलों को बेच सकते हैं।

वे भी बाजार में मिर्च, मशरूम सहित अन्य सब्जियां बेचते हैं। जो जल्दी खराब हो जाती थी। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान होता था। उन्हाेंने मन में विचार किया क्यों न ऐसी चीज बनाई जाए जिसे किसान जहां मर्जी बेच सके। इसके बाद इस कार्य पर नियमित अध्ययन कर शोध किया। इसकी विधि के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने खुद मशीन को तैयार किया। तीन साल तक शोध किया। इसके बाद सफलता हासिल हुई। हरी मिर्च पाउडर को 18 महीनों के लिए न्यूनतम तापमान पर रख सकते हैं।

सर्टिफिकेट सहित जीते मेडल

युवक ने इस उपलब्धि पर अलग-अलग जगहों से सर्टिफिकेट सहित मेडल हासिल किए हैं। नीति आयोग से जुड़ने के बाद इनका वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ। इसी विभाग की तरफ से किसान की व्यक्तिगत जानकारी ली गई थी। उन्हाेंने सरकार से अपील करते हुए कहा कि जो भी भूमिहीन किसान हैं चाहे वे मधुमक्खी पालक हो, मशरूम की खेती करें इत्यादि। उन्हें लघु किसान का दर्जा दिया जाए।