Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: कांवड़िए अब वाहनों में नहीं चला पाएंगे डीजे, आदेश का किया उल्लंघन तो होगा चालान और गाड़ी होगी जब्त

सावन का महीना शुरू होते हुए शिव भक्त कांवड़ लाने के लिए हरिद्वार जाएंगे। ऐसे में कावंडिया डीजे बजाते हुए कांवड़ लेने के लिए जाते हैं। वहीं कैथल प्रशासन ने कांवड़ यात्रियों के लिए आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर वाहनों पर डीजे बजाया तो चालान किया जाएगा साथ ही गाड़ी को भी जब्त कर लिया जाएगा।

By Sunil Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:32 PM (IST)
Hero Image
डीएसपी उमेद सिंह ने डीजे संचालकों और पार्षदों को दिए निर्देश।

जागरण संवाददाता, कैथल। सावन का महीना शुरू होने वाला है और इसके साथ ही शिव भक्त कांवड़ लाने के लिए हरिद्वार जाना शुरू हो जाएंगे। इस बार कांवड़ियों को बिना डीजे के ही जाना पड़ेगा। अगर वाहनों पर डीजे बजाया गया तो चालान किया जाएगा और गाड़ी को भी जब्त कर लिया जाएगा। प्रशासन की तरफ से पहली बार इस तरह के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसको लेकर डीएसपी उमेद सिंह और सिटी थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बीर सिंह ने मंगलवार शाम को सिटी थाना में पार्षदों और डीजे संचालकों की मीटिंग ली है। पार्षदों से निवेदन किया गया है कि वे वार्ड के लोगों को समझाएं कि वाहनों पर डीजे लगाकर कांवड़ लेने के लिए ना जाएं।

डीजे संचालकों को प्रशासन ने दिए ये निर्देश

डीजे संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कांवड़ियों के लिए डीजे ना दें। अगर ऐसा करेंगे तो पुलिस की तरफ से चालान किया जाएगा। संचालकों को बताया गया कि सावन महीने में भारी संख्या में वाहनों पर बड़े-बड़े लगा दिए जाते हैं। इससे ध्वनि प्रदूषण फैलता है और हादसे होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डीजे की आवाज में पीछे से आने वाले वाहनों की जानकारी नहीं मिलती और हादसे हो जाते हैं। हर साल सड़क हादसों में कई कांवड़ियों की मौत हो जाती है और इसका एक कारण डीजे भी है।

कांवड़ियों को डीजे नहीं दिया तो परिवार पालना मुश्किल- डीजे संचालक

मीटिंग खत्म होने के बाद डीजे संचालकों ने कहा कि प्रशासन का यह फैसला ठीक नहीं है। उन्होंने पहले ही डीजे की बुकिंग कर ली हैं। पिछले चार महीने से काम भी नहीं चल रहा है। ऐसे में अगर कांवड़ियों को डीजे नहीं दिया गया तो परिवार पालना मुश्किल हो जाएगा। प्रशासन को चाहिए कि डीजे की आवाज को कम रख कर डीजे लगाने की अनुमति देनी चाहिए। एकदम से डीजे बंद करना ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: 'जमीनी हकीकत जाने बिना कोर्ट ने दिए निर्देश', शंभू बॉर्डर खोलने के HC के आदेश पर हरियाणा सरकार ने उठाए सवाल

डीजे लगाए तो होगा चालान, वाहनों को किया जाएगा जब्त

कैथल के डीएसपी उमेद सिंह ने बताया कि उच्च अधिकारियों की तरफ से निर्देश आए हैं कि इस बार कांवड़ लाते समय वाहनों पर डीजे नहीं लगने देने हैं। इस बारे में डीजे संचालकों को और पार्षदों की मीटिंग ली गई थी। संचालकों को आगे भी जागरुक किया जाएगा। अगर इसके बाद भी वाहनों पर डीजे लगाए गए तो चालान किए जाएंगे और वाहनों को जब्त किया जाएगा। ज्यादातर कांवड़िए वाहनों पर बड़े-बड़े डीजे लगाकर ज्यादा आवाज कर लेते हैं, जिससे हादसे होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसान आंदोलन से फेमस हुए 'वाटर कैनन बॉय' को HC से मिली राहत, जानिए कौन है नवदीप जलबेड़ा?