Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले राज्यमंत्री अनूप धानक, 'भागदौड़ की दिनचर्या में सकरात्मक ऊर्जा देता है योग...'

कैथल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि स्वास्थ्य का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Wed, 21 Jun 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले राज्यमंत्री अनूप धानक, 'भागदौड़ की दिनचर्या में सकरात्मक ऊर्जा देता है योग...'

कैथल, जागरण संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि स्वास्थ्य का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। यदि हमारा शरीर, मन और मस्तिष्क स्वस्थ है तो हम इस जीवन रूपी बगीचे के हर फूल, छांव और पेड़ का मतलब हर सुख का पूर्ण आनंद ले सकते हैं। अनूप धानक ने ये बात अनाज मंडी में आयोजित किए गए कार्यक्रम में ये बात कही है।

योग बनाए रखता है सकरात्मक: अनूप धानक

उन्होंने कहा कि 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर विश्वभर में 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने की एक शुभ परंपरा आरंभ हुई। राज्यमंत्री ने कहा कि आज के इस भागमभाग वाले व्यस्त दिनचर्या के बीच योग का नियमित अभ्यास हमें ऊर्जावान और सकारात्मक बनाए रखता है। ऐसे में योग अपनाना बहुत प्रशंसा जनक गतिविधि है। नियमित योग करने से ब्रह्मांड की किसी भी बीमारी को ठीक किया जा सकता है। दैनिक जीवन में योग को शामिल करना सबसे स्वास्थ्यप्रद अभ्यासों में से एक है, जिसे लोग कभी भी अपना सकते हैं।

डीसी ने योग साधकों को दिलाया संकल्प

वहीं, डीसी जगदीश शर्मा ने कहा कि जिला स्तर के साथ-साथ खंड और ब्लाक स्तर पर भी योग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों योग साधकों ने प्रोटोकाल के अनुसार योगाभ्यास किया है। योग हमारे शरीर की अंदरूनी शक्ति में वृद्धि करके रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करता है। नियमित योगाभ्यास से जहां हमारे तन को स्फूर्ति मिलती है, वहीं हमें आत्म संतुष्टि की भी प्राप्ति होती है। हम सभी को नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए। इस दौरान डीसी ने सभी योग साधकों को संकल्प भी दिलवाया।

कई अधिकारी हुए शामिल

कार्यक्रम में डीसी जगदीश शर्मा के साथ-साथ एसपी अभिषेक जोरवाल, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन रणधीर सिंह, जिप चेयरमैन दीप मलिक व जजपा जिलाध्यक्ष रणदीप कौल मौजूद रहे। जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ श्रम राज्यमंत्री अनूप धानक ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस मौके पर एसडीएम डॉ. संजय कुमार, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी शकुंतला दहिया, चंद्रभान दयौरा, जयवीर ढांडा, डीडीपीओ कंवर दमन, डीआइपीआरओ देवेंद्र शर्मा, डीडीए डा. कर्मचंद, जीएम रोडवेज अजय गर्ग, सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार, एलडीएम एसके नंदा, रेडक्रास सचिव रामजी लाल, चांदनी मलिक, डा.विक्रम, चंद्रशेखर आत्रेय, अंजलि श्योकंद, अंजू आर्य, अंजलि, संजू मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें