Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pollution: आतिशबाजी के साइड इफेक्ट... एक ही रात में साढ़े तीन गुणा बढ़ा प्रदूषण का स्तर, 100 मीटर से कम हुई दृश्यता

दीवाली की रात पर्यावरण पर प्रदूषण के लिहाज से भारी पड़ी। इसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर एक बार फिर से बढ़ने लगा है। शनिवार को एक्यूआई का जो इंडेक्स मात्र 98 रह गया था वो रविवार को दीपावली पर्व पर लोगों के द्वारा जमकर पटाखे जलाए जाने के बाद साढ़े तीन गुना बढ़ गया। सोमवार एक्यूआई 357 तक दर्ज किया गया।

By Sunil KumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 13 Nov 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
सोमवार की सुबह पूंडरी क्षेत्र में घना स्माग छाया रहा और इसके चलते दृश्यता 100 मीटर से भी कम रही

जागरण संवाददाता, कैथल। AQI Increased After Diwali In Kaithal: दीवाली की रात पर्यावरण पर प्रदूषण के लिहाज से भारी पड़ी। इसके चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर एक बार फिर से बढ़ने लगा है। शनिवार को जिले में एक्यूआई इंडेक्स मात्र 98 रह गया था। रविवार को दीपावली पर्व पर लोगों ने जमकर पटाखे जलाए।

रविवार को दोपहर के समय तक भी इंडेक्स का स्तर 200 के करीब दर्ज किया गया था। रात को पटाखे चलाने के कारण सोमवार तक इंडेक्स का स्तर 357 तक पहुंच गया। सोमवार की सुबह जिले में स्माक की सघनता अधिक रही। इसके चलते दृश्यता 100 मीटर तक रही।

शुक्रवार को वर्षा से प्रदूषण में आई थी कमी

शुक्रवार को वर्षा होने के बाद लोगों को बढ़ते प्रदूषण के स्तर से राहत मिली थी। अब दोबारा से एक्यूआइ बढ़ने लगा है। ऐसे में लोगों की परेशानी दोबारा से बढ़ने वाली है। वर्षा होने से पहले करीब 20 दिनों से इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंचा हुआ था। सुबह-शाम स्माग के कारण आंखों में जलन और गले में खराश की समस्या शुरू हो गई थी। अब बढ़े हुए स्तर को कम होने में समय लगेगा।

पाबंदी के बाद भी जमकर जले पटाखे

जिला प्रशासन की तरफ से पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई हुई थी। उसके बाद भी बाजार में जमकर पटाखे बेचे गए। यहां तक कि अंबाला रोड और खुराना रोड पर एक गोदाम में भी पटाखे बेचे गए थे। पुलिस और दमकल विभाग की तरफ से बिना अनुमति पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई की गई है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

प्रशासन ने अब तक तीन दुकानदारों के विरुद्ध केस दर्ज किए हैं। उनके पटाखे भी जब्त किए गए हैं। वहीं मकान में अवैध रूप से पटाखे रखने के मामले की जांच सिटी थाना पुलिस के एएसआइ सुरेंद्र कुमार की टीम ने की।

कुल 24 किलो 500 ग्राम पटाखे हुए बरामद

टीम ने उधम सिंह कालोनी निवासी राजेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एएसआइ सुरेंद्र कुमार की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर राजेश कुमार के मकान पर दबिश दी। जांच के दौरान घर से दो कट्टों से पटाखे बरामद हुए। पटाखे रखने बारे राजेश किसी प्रकार का लाइसेंस या अन्य दस्तावेज पेश नहीं कर सका। उससे कुल 24 किलो 500 ग्राम पटाखे बरामद हुए।

ये भी पढ़ें- जहरीली शराब कांड में आरोपित कांग्रेस नेता मांगे राम निलंबित, प्रदेश अध्यक्ष ने जारी किए आदेश