Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Super-100 Exam: कैथल में इस दिन आयोजित होगी सुपर-100 की परीक्षा, योजना के तहत छात्रों को दी जाती है फ्री कोचिंग

Super 100 Exam Syllabus मिशन बुनियाद लेवल वन की परीक्षा के बाद अब छह फरवरी को सुपर-100 की परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए जिले भर में आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा के लिए जिन सरकारी स्कूलों ने अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाया है केवल वे ही परीक्षा दे पाएंगे। परीक्षा का समय सुबह 1130 से 130 तक रहेगा व बच्चों की एंट्री 1030 से शुरू हो जाएगी।

By Joni Joni Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 04 Feb 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
Kaithal News: जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का भवन। जागरण

जागरण संवाददाता, कैथल।Super 100 Exam Date मिशन बुनियाद लेवल वन की परीक्षा के बाद अब छह फरवरी को सुपर-100 की परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए जिले भर में आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैथल, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली अड्डा, आरोही मॉडल स्कूल कैथल।

इन स्कूलों में होगी परीक्षा

राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल पूंडरी, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल कलायत, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल सीवन, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल चीका व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजौंद शामिल हैं। इस परीक्षा के लिए जिन सरकारी स्कूलों ने अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाया है केवल वे ही परीक्षा दे पाएंगे।

परीक्षा का समय सुबह 11:30 से 1:30 तक

परीक्षा का समय सुबह 11:30 से 1:30 तक रहेगा व बच्चों की एंट्री 10:30 से शुरू हो जाएगी व इस पेपर के एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए विकल्प फाउंडेशन ने एक आनलाइन लिंक जारी कर दिया है। विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे एक प्रश्न चार नंबर का होगा व एक प्रश्न गलत होने पर एक नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी। जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी इस परीक्षा में औचक निरीक्षण करेंगे। शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य सुभाष वर्मा का कहना है कि सुपर- 100 के माध्यम से विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Hisar News: स्वाइन फ्लू का मिला नया केस, इस साल अभी तक इतने हो चुकी पॉजिटिव मरीजों की संख्या

क्या है सुपर-100 योजना

मिशन बुनियाद व सुपर-100 सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। प्रदेश सरकार ने अब सुपर-100 कार्यक्रम को बढ़ाकर सुपर-600 कर दिया गया है ताकि अधिक से अधिक गरीब बच्चों को आगे बढ़ने का मौका मिल सके। योजना के तहत सरकारी स्कूलों के गरीब व योग्य मेधावी छात्रों को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराकर उन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जाता है। इसमें विद्यार्थी इंजीनियर व डॉक्टर सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी, विद्यार्थी वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सुपर-100 के माध्यम से विद्यार्थी इंजीनियर व डॉक्टर बनने का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे एक प्रश्न चार नंबर का होगा व एक प्रश्न गलत होने पर एक नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी।

परीक्षा को लेकर विभाग की तरफ से तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे पहले एक फरवरी को आयोजित हुई मिशन बुनियाद लेवल वन की परीक्षा में 4190 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। सुपर-100 की परीक्षा के लिए विद्यार्थी वेबसाइट से अपना रोल नंबर डालनलोड कर सकते हैं।

-अनिल तंवर, जिला विज्ञान विशेषज्ञ व सुपर- 100 के नोडल अधिकारी।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: दिग्विजय चौटाला बोले- बलराज ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला से खूब काम लिए, कुंडू ने दिया फिर ये जवाब

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर