Move to Jagran APP

Kaithal News: नरवाना-उकलाना रेल लाइन के लिए जल्द होगा सर्वे, यात्रियों को मिलेंगे ढेरों फायदे

रेलवे विभाग जल्द ही नरवाना- उकलाना की नई रेल लाइन (Narwana Uklana railway line) के निर्माण का सर्वे करवाएगा। इस रेलवे प्रोजेक्ट के सर्वे होने के बाद आगामी कार्य शुरू हो जाएंगे। साथ ही राज्य सरकार की एचएसआईआईडीसी एजेंसी की ओर से ये सर्वे करवाया जाएगा। साल 2014 में 27 किलोमीटर के इस रेलवे लाइन को पास किया गया था। इस लाइन के बिछने से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेंगी।

By Surender Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 03:44 PM (IST)
Kaithal News: नरवाना-उकलाना रेल लाइन के लिए जल्द होगा सर्वे, यात्रियों को मिलेंगे ढेरों फायदे
नरवाना-उकलाना रेल लाइन के लिए जल्द सर्वे किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, कैथल। रेलवे विभाग की तरफ से जल्द ही नरवाना-उकलाना की नई रेल लाइन के निर्माण का सर्वे करवाया जाएगा। यदि इस सर्वे में रेलवे के निर्माण की संभावनाएं मिली तो इसके लिए आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी। यह सर्वे राज्य सरकार की एचएसआईआईडीसी एजेंसी की ओर से करवाया जाएगा।

बता दें कि 27 किलोमीटर रेलवे लाइन को वर्ष 2014 में रेलवे की ओर से पास किया गया था। यदि रेलवे लाइन का निर्माण हुआ तो कैथल के रेल यात्री सीधा हिसार जा सकेंगे। इससे रेल यात्रियों को खूब फायदा होगा। रेल यात्री कल्याण समिति के सदस्यों ने बताया कि साल 2014 में तत्कालीन सांसद दुष्यंत चौटाला ने इस रेलवे लाइन का बजट पास करवाया था। बाद में समिति ने तत्कालीन सांसद को कई पत्र लिखे थे।

420.69 करोड़ रुपये का बनाया गया था बजट

अब इस रेलवे लाइन का निर्माण अधर में लटका पड़ा है। जबकि यह रेलवे लाइन हिसार, उकलाना, नरवाना, कैथल और कुरुक्षेत्र को जोड़ती है और यह मात्र 29 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन है। इतना ही नहीं वर्ष 2014 में रेलवे के उप मुख्य अभियंता, नई दिल्ली ने सर्वे करवाकर इसका बजट 420.69 करोड़ रुपये का बनाया था। कैथल रेल यात्री कल्याण समिति के सदस्य ने इस मांग को लेकर सांसदों के माध्यम से सरकार को ज्ञापन दिया था।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अंबाला की अनाज मंडी में किसानों का तगड़ा विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने हिरासत में लिए 30 प्रदर्शनकारी

नरवाना और उकलाना स्टेशन जोड़ने की मांग

रेल यात्री कल्याण समिति के चेयरमैन सतपाल गुप्ता ने बताया कि कैथल रेलवे स्टेशन को नरवाना और उकलाना स्टेशन को जोड़ने की मांग लंबे समय से की जा रही है। यह दोनों स्थान सड़क मार्ग के जरिए तो आपस में जुड़ते हैं। दोनों जगह रेलवे मार्ग से भी जुड़ी है, लेकिन अलग-अलग रूट पर होने के दोनों के बीच सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। अगर यह स्टेशन आपस में जुड़ जाए तो हरियाणा के एक बड़े हिस्से को सीधा लाभ मिलेगा। इस लाइन से दक्षिण हरियाणा का पंजाब से सीधा बेहतर संपर्क स्थापित होगा। साथ ही कैथल, जींद व हिसार जिलों में रेल सेवाओं को विस्तार मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Panchkoola News: ड्राइवर का फोन पर बात करना पड़ा भारी, अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गई स्कूल वैन; चार बच्चे घायल