Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaithal News: भीषण गर्मी के मौसम में बढ़ी पानी की डिमांड, अब पूरे शहर को मिलेगी 30 फीसदी ज्यादा सप्लाई

इन दिनों गर्मी के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो रखा है इसी के चलते लोगों में पेयजल की डिमांड भी बढ़ी है। वहीं जन स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की जरूरत को समझते हुए पानी की सप्लाई को 30 फीसदी बढ़ा दिया है। जहां पहले शहर में 32 से 33 मिलियन लीटर पानी की सप्लाई दी जाती थी। वहीं अब इसको बढ़ाकर 50 मिलियन लीटर कर दिया है।

By Pankaj Kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 02 Jun 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
भीषण गर्मी के मौसम में बढ़ी पानी की डिमांड, अब पूरे शहर को मिलेगी 30 फीसदी ज्यादा सप्लाई (सांकेतिक)।

जागरण संवाददाता, कैथल। भीषण गर्मी के बीच शहर में पेयजल की डिमांड भी बढ़ रही है। जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पेयजल सप्लाई को करीब 30 प्रतिशत ओर बढ़ा दिया है, जिससे शहर वासियों को गर्मी के मौसम में पानी की कमी महसूस न हो।

बता दें कि विभाग की तरफ से सामान्य दिनों में शहर में करीब 32 से 33 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति प्रतिदिन दी जाती है, जो अब लोगों की मांग पर पानी की बढ़ती खपत को देखते हुए इसे बढ़ाकर 50 मिलियन लीटर प्रति दिन पानी की सप्लाई दी जा रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि गर्मी के मौसम में शहरवासियों को पानी की किल्लत न झेलनी पड़े, इसके लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है।

प्रति व्यक्ति के अनुसार सप्लाई को देखें तो विभाग की ओर से शहर में सामान्य दिनों में 135 लीटर पानी प्रति व्यक्ति दिया जाता है। गर्मी के मौसम में इसे बढ़ाकर 155 लीटर तक किया जाता है, लेकिन इस बार भीषण गर्मी को देखते हुए सप्लाई को जरूरत के अनुसार इससे भी ज्यादा किया जा रहा है। बीते कई दिनों से पेयजल सप्लाई 155 लीटर प्रति व्यक्ति व प्रतिदिन से अधिक तक दी जा रही है।

अब 32 दिन बाद नहरों में आता है पानी

जन स्वास्थ्य विभाग के प्यौदा व मानस रोड स्थित पेयजल स्टोरेज टैंकों में सिरसा ब्रांच नहर से पानी आता है। इन टैंकों के अनुसार प्रतिदिन की सप्लाई को देखते हुए 24 दिन का पानी स्टोर किया जा सकता है। इसके अलावा विभाग ट्यूबवेलों के जरिये भी शहर में पानी की सप्लाई दे रहा है। सिरसा ब्रांच नहर में पानी निर्धारित समय पर पहुंचने में देरी होने के कारण यह परेशानी आ रही है। पहले चार सप्ताह बाद नहरों में पानी आता था, लेकिन अब 32 दिनों के बाद नहरों में पानी आता है। इस कारण विभाग की तरफ से स्टोरेज किया हुआ पानी भी अब कम ही बचा है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: राजनीतिक दलों के मतगणना एजेंटों की होगी पुलिस वेरिफिकेशन, चुनाव परिणाम हेल्पलाइन एप से ले सकेंगे पूरी जानकारी

वाटर स्टोरेज को लेकर बनाए जा रहे दो नए टैंक

टैंकों में पानी स्टोरेज की क्षमता प्रति टैंक 17.35 मिलियन लीटर पानी की है, यानी 17.75 करोड़ लीटर पानी स्टोरेज हो सकेगा। इससे पहले विभाग के पास तीन अन्य वाटर स्टोरेज टैंक भी हैं, जिनकी क्षमता 452 मिलियन लीटर पानी स्टोरेज की है। ये पानी 24 दिनों के लिए स्टोरेज किया जाता, इसके बाद नहरी पानी की सप्लाई शुरू होने के बाद टैंकों से सीधे पानी की सप्लाई शहर में की जाती है। अब दो नए वाटर स्टोरेज टैंकों के बनने से शहर में पानी की किल्लत नहीं रहेगी। लोगों को आसानी से पानी उपलब्ध हो सकेगा।

गर्मी के मौसम में बढ़ी पानी की सप्लाई की डिमांड : गोपाल

जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ गोपाल वैध ने कहा कि गर्मी में पेयजल की सप्लाई सामान्य की अपेक्षा बढ़ाई गई है। शहर में पानी की कर्मी को लेकर शिकायतें भी विभाग के पास पहुंच रही थी। अब पानी की सप्लाई प्रतिदिन 50 एमएलडी तक दी जा रही है। गर्मी ज्यादा होने के कारण पहले से ज्यादा डिमांड बढ़ी है। लोगों से भी अपील की जा रही है पानी का प्रयोग अच्छी तरह से करें। पानी की बर्बादी न करें।

ये भी पढ़ें: Haryana News: आचार संहिता हटते ही रफ्तार पकड़ेगा शहर का विकास, अधर में लटकी हैं कई बड़ी परियोजनाएं