Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaithal: हरियाणा ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की नई पहल, Paytm के जरिए भुगतान कर सकेंगे यातायात का चालान

हरियाणा ट्रैफिक पुलिस (Haryana Traffic Police) ने अब आमजन के लिए पेटीएम ऐप से यातायात चालान का भुगतान कर सकेंगे। पहले ये यातायात चालान केवल नकद तरीके से भुगतान होता था। जब चालक यातायात नियमों की अवहेलना करते हैं तो विवादों से बचने और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा यातायात पुलिस की तरफ से यह पहल की गई है।

By Sunil Kumar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 06 Jan 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में Paytm के जरिए भुगतान कर सकेंगे यातायात का चालान।

जागरण संवाददाता, कैथल। आज के दौर में ऑनलाइन रुपये के लेन-देन का प्रचलन है। अब हरियाणा पुलिस की तरफ से आमजन को पेटीएम ऐप की सहायता से यातायात चालान का भुगतान करने की सुविधा प्रदान की है।

एसपी उपासना ने बताया कि पहले यातायात चालान केवल नकद राशि में भुगतान होता था। अब चालान का भुगतान करना आसान हो गया है। यातायात पुलिस ने पहली बार जुर्माने की राशि के लिए ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करना शुरू कर दिया है। यह भुगतान पेटीएम ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। जब चालक यातायात नियमों की अवहेलना करते हैं तो विवादों से बचने और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा यातायात पुलिस की तरफ से यह पहल की गई है।

डिजिटल तरीके से करें भुगतान

इस पहल के पीछे यह सोच है कि चालानों को चुकाने का सबसे आसान तरीका डिजिटल भुगतान है। आजकल आमजन किसी भी लेनदेन के लिए नकद राशि की तुलना में ऑनलाइन भुगतान को प्राथमिकता देते हैं। इसके लिए अपने स्मार्टफोन पर पेटीएम ऐप के माध्यम से अपने चालान का भुगतान करने के लिए एप्लिकेशन खोलकर शुरुआत करें। रिचार्ज और बिल भुगतान अनुभाग का चयन करें।

ये भी पढ़ें: हरियाणा में सरकारी नौकरी पाने का निकला एक और अवसर, तृतीय श्रेणी पदों के 11 ग्रुपों पर निकली भर्ती; इस दिन होगी CET की परीक्षा

इन टिप्स से करें ऑनलाइन भुगतान

चालान का पता लगाने और चयन करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। दिखाई देने वाले विकल्पों में से प्रासंगिक यातायात प्राधिकरण के रूप में हरियाणा ट्रैफिक पुलिस चुनें। आवश्यक विवरण दर्ज करें, जैसे आपका चालान नंबर, वाहन पंजीकरण नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर। जुर्माना राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें और भुगतान करें।

ये भी पढ़ें: गरीबों के सिर छत, बस में मुफ्त यात्रा, लड़कियों की शादी पर शगुन...खट्टर सरकार खोलने वाली है योजनाओं का पिटारा