Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amit Shah Haryana Visit: डेढ़ वर्ष में शाह का तीसरा करनाल दौरा कल, मनोहर लाल और CM सैनी के लिए मांगेंगे वोट

हरियाणा (Haryana News) में करनाल जिले की सीट हॉट सीट बन गई है क्योंकि यहां से प्रदेश के पूर्व सीएम मनोहर लाल भाजपा के लोकसभा के प्रत्याशी हैं। जबकि सीएम नायब सैनी खाली हुई विधानसभा उपचुनाव की सीट पर मैदान में हैं। इसलिए ना सिर्फ प्रदेश भाजपा के लिए बल्कि बीजेपी आलाकमान के लिए साख की लड़ाई है। इसी को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रैली को संबोधित करेंगे।

By Pawan sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sun, 19 May 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
Amit Shah Haryana Visit: सोमवार को डेढ़ वर्ष में शाह का तीसरा करनाल दौरा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, करनाल। (Haryana Lok Sabha Election 2024 Hindi News) करनाल का दोहरा रण जीतने के लिए भाजपा नेतृत्व सहित अन्य दलों ने कमर कस ली है। इसके तहत चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) सोमवार को करनाल आ रहे हैं। वह यहां पूर्व सीएम और भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी मनोहर लाल (Manohar Lal) तथा करनाल विधानसभा के उप चुनाव में पार्टी प्रत्याशी व सीएम नायब सिंह सैनी (Nayab Saini) के पक्ष में बीस मई को जनसभा करेंगे। पार्टी नेतृत्व को पूरी उम्मीद है कि शाह के दौरे से करनाल में दोनों मोर्चों पर चुनावी मुहिम को नई गति मिलेगी।

करीब डेढ़ वर्ष की अवधि में सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री शाह तीसरी बार करनाल (Karnal News) की धरती पर जनता के रूबरू होंगे। इससे पूर्व नवंबर 2023 में मनोहर सरकार के नौ साल पूरे होने पर करनाल में आयोजित सभा में शाह ने योजनाओं का पिटारा खोलते हुए चुनावी बिगुल बजाया था तो बीते वर्ष जनवरी में वह मधुबन स्थित हरियाणा पुलिस अकादमी में आयोजित समारोह में भी शामिल हुए थे। शाह की करनाल में अनवरत सक्रिय गतिविधियों से भाजपा को अपनी चुनावी रणनीति में काफी लाभ मिलने की उम्मीद है।

पार्टी के जिम्मेदारों का मानना है कि अपनी काफी प्रखर व मुखर शैली में जब शाह अपनी बात सामने रखते हैं तो इसका आम जन के मन-मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अब जब अंतिम दौर में पहुंच चुके चुनाव प्रचार में कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दल भाजपा (Haryana BJP) पर निरंतर हमलावर हैं तो केंद्रीय गृह मंत्री से उनके संबोधन में इस पर पूरी मजबूती से पलटवार किए जाने के प्रबल आसार हैं। वहीं जनसभा सफल बनाने के लिए भाजपा संगठन के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की गई हैं।

यह भी पढ़ें: CM Yogi Haryana Visit: यूपी CM योगी के हरियाणा दौरे से पहले भगवामय हुआ सिरसा, 200 से ज्यादा बुलडोजरों से निकली परेड

चरम पर पहुंच रहा प्रचार

करनाल में लोकसभा (Lok Sabha Election 2024) व विधानसभा चुनाव के दोहरे रण में अब भाजपा सहित प्रमुख दलों का प्रचार चरम पर पहुंच रहा है। इसके तहत भाजपा के लिए अब तक राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) करनाल दौरा कर चुके हैं। वहीं बीस मई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैली के बाद 22 मई को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करनाल लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी व पूर्व सीएम मनोहर लाल के समर्थन में घरौंडा में बड़ी रैली को संबोधित करेंगे।

वहीं विपक्षी दलों में 21 मई को एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी पार्टी प्रत्याशी मराठा वीरेंद्र वर्मा के समर्थन में रैली करेंगे। इसमें इनेलो नेता अभय चौटाला (Abhay Chautala) व अकाली नेता सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) भी शामिल होंगे। इन तमाम गतिविधियों के दृष्टिगत पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। सभी कार्यक्रम स्थलों के साथ ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष नाके लगाने के साथ ही रात-दिन चेकिंग का सिलसिला भी तेज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 'पीएम मोदी की तीसरी बार सरकार आई तो इस बार...', JP नड्डा ने फरीदाबाद में बताया भाजपा सरकार का प्लान