Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Exam 2024: 12वीं के विद्यार्थियों ने दी अंग्रेजी की परीक्षा, अब रसायन विज्ञान का इस दिन होगा एग्जाम

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से करनाल जिले के 25 केंद्रों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित हुई। जिसमें करीब दस हजार परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। अगली परीक्षा 27 फरवरी को रसायन विज्ञान विषय की आयोजित की जायेगी। ये परीक्षाएं सुबह की शिफ्ट में कराई जा रही है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक इस बार उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचने के लिए कहा गया है।

By Narender kumar Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 22 Feb 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
CBSE Annual Exam: परीक्षा देकर बाहर निकलते 12वीं कक्षा के विद्यार्थी।

जागरण संवाददाता, करनाल। केंद्रीय विद्यालय बोर्ड की ओर से जिले के 25 केंद्रों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा कराई गई। इसमें लगभग 9658 परीक्षार्थी बैठे। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई। गुरुवार को बोर्ड की ओर से 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा कराई गई।

परीक्षाओं की शुरुआत से पहले बोर्ड ने स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए थे कि विद्यार्थियों को केंद्र में परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले ही उत्तर पुस्तिका दी जायेगी। ताकि वे उत्तर पुस्तिका में आवश्यक जानकारी भर सकें। अब 12वीं कक्षा की अगली परीक्षा रसायन विज्ञान विषय की होगी, जो 27 फरवरी को आयोजित की जायेगी।

इसे लेकर भी बोर्ड के यही दिशा निर्देश लागू रहेंगे। परीक्षाएं सुबह साढ़े दस से दोपहर डेढ़ बजे तक आयोजित की गई। जिसके लिए सभी परीक्षार्थी 10 बजे ही केंद्रों पर पहुंचने लगे। वहीं बोर्ड द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए एक घंटा अतिरिक्त दिया गया।

किस दिन किस विषय की परीक्षा

निर्धारित शेड्यूल के तहत 12वीं कक्षा में 27 फरवरी को रसायन विज्ञान, 29 फरवरी को भूगोल, चार मार्च को भौतिकी विषय की परीक्षा होगी। छह मार्च को पेंटिंग-ग्राफिक, नौ मार्च को गणित, 12 मार्च को शारीरिक शिक्षा, 13 मार्च को गृह विज्ञान, 15 मार्च को मनोविज्ञान और 22 मार्च को राजनीति विज्ञान की परीक्षा होगी।

यह भी पढ़ें: Haryana: अब सड़कों पर बेसहारा नहीं घूमेगा गोवंश, अभियान पूरा करने के लिए गोसेवा आयोग ने तैयार किया प्लान

परीक्षार्थियों के लिए ये दिशा-निर्देश

इस बार उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र पर 45 मिनट पहले पहुंचने के दिशा-निर्देश हैं। सुबह 10 बजे के बाद केंद्रों पर परीक्षार्थियों का प्रवेश वर्जित किया गया है। बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार छात्रों को किसी भी इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन या कैलकुलेटर आदि के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सभी केंद्रों पर पर्यवेक्षक

करनाल में सीबीएसई परीक्षा के नोडल अधिकारी डा. राजन लांबा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही। बोर्ड की ओर से सभी केंद्रो पर आब्जर्वर नियुक्त किये गए हैं, जिससे किसी प्रकार की नकल न हो सके। बोर्ड की टीम ने परीक्षा को लेकर पूरी व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें: Haryana Budget Live Updates: सदन में गूंजा मामन खान का मामला, विपक्ष नेता भूपेंद्र हुड्डा बोले- विधायक के ऊपर टेररिस्ट एक्ट लगाना गलत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें