Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: सीएम मनोहर लाल की छात्रों को सौगात, स्कूल जाने के लिए मुहैया कराई बस सुविधा, करनाल में कल से शुरू

करनाल में पहुंचे हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने स्कूली बच्चों के लिए परिवहन सुविधा मुहैया कराने की योजना की शुरुआत की है। इसके चलते गांव में 50 से अधिक बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए बस सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जबकि कम बच्चों के लिए मिनी बस का इंतजाम किया गया है। करनाल में कल से इसकी शुरुआत हो जाएगी।

By Pawan sharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 10:53 PM (IST)
Hero Image
सीएम मनोहर लाल की छात्रों को सौगात, स्कूल जाने के लिए मुहैया कराई बस सुविधा।

जागरण संवाददाता, करनाल। हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के स्कूली छात्रों को राहत देते हुए मुफ्त परिवहन सुविधा की शुरुआत की है। छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के चलते सीएम मनोहर लाल ने इस योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 50 से अधिक बच्चे होने पर बस सेवा और 30 से 40 बच्चों पर मिनी बस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

प्रथम चरण में करनाल में हुई शुरू

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांव में 50 से अधिक विद्यार्थी होने पर दूर-दराज के स्कूल में जाने के लिए अब परिवहन विभाग की ओर से बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिस गांव में 30 से 40 विद्यार्थी हैं, वहां पर मिनी बस, जिस गांव में पांच से 10 विद्यार्थी हैं, वहां पर शिक्षा विभाग की ओर से परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएगी। सीएम ने इस योजना को करनाल के गांव रतनगढ़ के जनसंवाद कार्यक्रम में शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना को प्रथम चरण में करनाल जिला और उसके बाद प्रदेश के अन्य जिलों में लागू की जाएगी।

इस गांव में सोमवार को सुबह सात बजे रोडवेज विभाग की बस विद्यार्थियों का इंतजार करेगी। यह बस विद्यार्थियों को स्कूल ले जाने और फिर घर छोड़ने का काम करेगी। इस सुविधा का पैसा जिला शिक्षा विभाग के माध्यम से खर्च किया जाएगा और यह सुविधा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

जल्द होगी भर्ती हुए रेडियोग्राफर की ज्वाइनिंग

सीएम ने वर्ष 2019 में भर्ती हुए रेडियोग्राफर ज्वाइनिंग को लेकर खुशखबरी दी। उन्होंने कहा कि रेडियोग्राफर के पदों पर भर्ती हुए युवाओं को जल्द ही नियुक्ति दी जाएगी। सप्ताह भर में डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी के बाद बाकी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: Bigg Boss विनर एल्विश यादव के मामले पर बोले हरियाणा सीएम मनोहर लाल, कहा- 'पुलिस कर रही जांच, दोषी होंगे तो मिलेगी सजा'

एसवाईएल के मुद्दे पर हठ छोड़े पंजाब

सीएम ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि पराली के मामले पर कहा कि पंजाब का धुंआ दिल्ली जाता है तो हरियाणा होकर ही जाता है। ऐसे में इस विषय को सभी सरकारों को मिलकर हल करना चाहिए। हरियाणा में पराली जलाने के मामले पहले के मुकाबले कम आए हैं और सरकार की तरफ से किसानों को पराली को लेकर प्रोत्साहन राशि देना या पराली का उपयोग करना सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने लोकसभा चुनाव जेजेपी के साथ मिलकर लड़ने के सवाल पर कहा कि यह विषय रणनीति का और रणनीति मीडिया के सामने नहीं बताई जाती। रोहतक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पोस्टर से संबंधित सवाल पर कहा कि एसवाईएल के मुद्दे पर पंजाब को हठ छोड़ना चाहिए। सीएम केजरीवाल उनके मुखिया हैं। ऐसे में उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानकर एसवाईएल का निर्माण होना चाहिए। उन्होंने यूटयूबर एल्विश यादव को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि इस मामले की पुलिस जांच करेगी।

ये भी पढ़ें: 'मुझे फांसी चढ़ा दो, गोली मार दो लेकिन...', बीजेपी पर हमलावर होते हुए केजरीवाल ने लगाए गंभीर आरोप