Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyclothon Rally: करनाल से शुरू हुई साइक्लोथॉन रैली, साइकिल पर सावर होकर पहुंचे CM; हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Cyclothon Rally मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा को पूर्ण रूप से नशा मुक्त बनाने व लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने का संकल्प लिया हुआ है। इसी उद्देश्य से करनाल में मेगा साइक्लोथॉन रैली का शुभारंभ हुआ। सीएम रैली में साइकिल पर सवार होकर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सबले पहले मंच पर पहुंच कर सभी प्रतिभागियों का अभिवादन किया और उसके बाद रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 01 Sep 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
Cyclothon Rally: करनाल से शुरू हुई साइक्लोथॉन रैली, साइकिल पर सावर होकर पहुंचे CM

करनाल, जागरण संवाददाता। Cyclothon Rally: नशा मुक्त हरियाणा (Drug Free Haryana) बनाने के उद्देश्य से करनाल (Karnal) में मेगा साइक्लोथॉन रैली (Cyclothon Rally) का आयोजन किया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने वहां पहुंच कर कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

सीएम साइक्लोथॉन रैली में साइकिल पर सवार होकर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सबले पहले मंच पर पहुंच कर सभी प्रतिभागियों का अभिवादन किया और उसके बाद रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हरियाणा को नशा मुक्त बनाने का लिया संकल्प

साइक्लोथॉन रैली को लेकर लोगों में अधिक उत्साह झलक रहा है। सांसद संजय भाटिया और अन्य लोग भी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। हरियाणा को नशा मुक्त बनाने का संदेश देते हुए यह रैली निकाली जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा को पूर्ण रूप से नशा मुक्त बनाने व लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने का संकल्प लिया हुआ है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए दानवीर कर्ण की नगरी करनाल में शुक्रवार सुबह नशामुक्त हरियाणा के संदेश के साथ साइक्लोथान का आगाज हुआ।

क्या बोले सीएम मनोहर लाल?

मंच से सीएम ने आह्वान किया कि पूरा हरियाणा एक नया इतिहास रचने के लिए तैयार रहे। साइक्लोथान रैली 25 दिन के सफर के तहत प्रदेश के हर जिले में पहुंचेगी और युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक करेगी। इसी क्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरी झंडी दिखाकर हजारों की संख्या में जुटे साइकिल सवारों को हरियाणा को नशा मुक्त हम करेंगे-हम करेंगे, भारत माता की जय और जय श्रीराम के नारों की गूंज के बीच रवाना किया। इसी दौरान सीएम ने हर मंगलवार को करनाल में कार फ्री डे मनाने की घोषणा भी की।

22 जिलों में होगी रैली

मंच से अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए सरकार तो अपना काम कर ही रही है।  साथ ही सभी एनजीओ व संस्थाएं मिलकर भी इस महाभियान में लक्ष्य पूर्ति के लिए सतत प्रयासरत हैं। पांच मई को संत कबीर कुटीर पहुंचे साधु संतों ने अपने आशीर्वाद के साथ पूरे हरियाणा में नशा मुक्ति के अभियान की शुरुआत की थी, जिसे नए उत्साह व संकल्प के साथ गतिशील किया जा रहा है। सभी 22 जिलों में यात्रा करने के साथ ही साइक्लोथान से हरियाणा में नया इतिहास रचे जाने की आधारशिला रख दी गई है।

सबसे आगे हरियाणवी

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा का युवा हर क्षेत्र में नाम कमा रहा है। देश और समाज के लिए सतत समर्पित यहां के युवा सब कुछ करने में सक्षम हैं। खेल से लेकर सेना में हर जगह हरियाणा के युवाओं ने अलग पहचान बनाई है। पूरे देश के अनुपात में काफी कम जनसंख्या होने के बावजूद राज्य के युवा सेना में 10 से 11 प्रतिशत तक योगदान दे रहे हैं। सेना में हर दसवां सैनिक हरियाणा का है। हाल में सफलतापूर्वक लक्ष्य हासिल करने वाले चंद्रयान मिशन में भी हरियाणा के युवा वैज्ञानिकों ने अपना परचम लहराया। यह गर्वपूर्ण उपलब्धि है और हम सबको ऐसे ही अपना उत्साह कायम रखना होगा।

हर मंगलवार कार फ्री डे

आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री ने समाज को पर्यावरण मुक्त बनाने के लिए अहम घोषणा की। उन्होंने कहा कि करनाल में हर मंगलवार कार फ्री डे रहेगा। इस दिन अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करते हुए समस्त सरकारी अधिकारी साइकिल से यात्रा करेंगे। सीएम ने कहा कि इस दिन यानि मंगलवार को मैं भी अगर करनाल आऊंगा तो साइकिल से यात्रा करेंगे।

यह रहेगा साइक्लोथॉन का रूट

मुख्यमंत्री ने साइक्लोथॉन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सांसद संजय भाटिया, विधायक रामकुमार कश्यप, सीएम के मीडिया समन्वयक जगमोहन आनंद, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, उपायुक्त अनीश यादव, एसडीएम अनुभव गुप्ता आदि उपस्थित रहे। एनडीआरआइ चौक से शुरू होकर रैली शहर में आंबेडकर चौक, पुराने बस अड्डे के पीछे से होते हुए रेलवे रोड, तलवार चौक, हांसी चौक और कैथल रोड होते हुए जुंडला, जलमाना व असंध से गुजरने के बाद मूनक होते हुए पानीपत जिले में प्रवेश करेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर