Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: मुख्यमंत्री की घोषणा,जनसंख्या के हिसाब से पंचायतों को मिलेगी ग्रांट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भविष्य में विकास कार्यों के लिए ग्रांट भी गांव की जनसंख्या के आधार पर जारी की जाएगी। ग्राम पंचायतों को प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये ग्रांट मिलेगी। मुख्यमंत्री ने सरपंचों से अनुरोध किया कि वह हर परिवार की फैमिली आइडी अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा साढ़े आठ वर्षों में वर्तमान सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार की तुलना में दोगुने कार्य किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Mon, 14 Aug 2023 07:36 AM (IST)
Hero Image
मनोहर लाल ने करनाल के इंद्री हलके के तीन गांवों में किया जनसंवाद

करनाल,जागरण संवाददाता। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भविष्य में विकास कार्यों के लिए ग्रांट भी गांव की जनसंख्या के आधार पर जारी की जाएगी। ग्राम पंचायतों को प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये ग्रांट मिलेगी। मुख्यमंत्री ने सरपंचों से अनुरोध किया कि वह हर परिवार की फैमिली आइडी अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा, साढ़े आठ वर्षों में वर्तमान सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार की तुलना में दोगुने कार्य किए हैं।

वे भी आधे बजट में। मनोहर लाल ने कहा, हमने भ्रष्टाचार रहित और बिना भेदभाव के पारदर्शी तरीके से कार्य किया है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश के हर परिवार के सदस्य का डाटा सरकार के पास है। इसका सबसे बड़ा लाभ सरकारी योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुंचाने में होगा। सीएम ने यह घोषणा रविवार को इंद्री हलके के जैनपुर साधान, डबकौली व दनियालपुर गांव में जनसंपर्क अभियान के दौरान की। 

मनोंहर लाल ने आलोचकों पर भी निशाना साधा और कहा, कुछ नासमझ लोग यह टिप्पणी करते हैं कि ये हमारा सीएम है। इसे क्या पता? इसका तो परिवार ही नहीं। मैं उन्हें माफ करता हूं। उन्हें यह बता दूं कि प्रदेश के दो करोड़ 80 लाख लोग मेरे परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि साझी डेरी योजना को हर गांव में लागू करने का प्रयास किया जाएगा। इस डेरी के लिए प्रत्येक गांव में एक या दो एकड़ जमीन की जरूरत होगी और 10 से 15 दुधारू पशुओं को रखने के साथ-साथ साझी डेरी के लिए आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

पंचायतें सौहार्द के लिए हो, दूसरे समाज के खिलाफ बात न हो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पिछले दिनों पलवल में हुई हिंदू महापंचायत पर कहा कि ये सामाजिक काम होते हैं। सामाजिक कामों में अपील सौहार्द बनाने के लिए होनी चाहिए। किसी दूसरे समाज के खिलाफ बात करना उचित नहीं है। सौहार्द तभी बना रहता है जब सभी भाईचारे के साथ मिलजुल कर रहते हैं। दोबारा से बृजमंडल यात्रा निकालने की मांग पर कहा कि जैसा उनकी तरफ से विषय आएगा तो बात करेंगे।

मोनू मानसेर के मामले में सीएम ने कहा कि उसके खिलाफ राजस्थान में एफआइआर हुई है। राजस्थान की पुलिस को कोई सहायता होगी तो जरूर करेंगे। दोषी होगा तो जरूर पकड़ा जाएगा और निर्दोष होगा तो छूटेगा। दोषी को बख्शा ना जाए और निर्दोष को पकड़ा न जाए, ऐसी हमारी नीयत है।