Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा की दो लोकसभा सीटों की ईवीएम की होगी चेकिंग, कांग्रेस उम्मीदवारों की शिकायत के बाद चुनाव आयोग का बड़ा फैसला

Haryana News हरियाणा की दो लोकसभा सीटों की ईवीएम की चेकिंग होगी। इसको लेकर चुनाव आयोग ने अनुमति दे दी है। कांग्रेस उम्मीदवार की शिकायत पर चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है। इन दोनों सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीत दर्ज कर चुके हैं। कांग्रेस प्रत्याशी ने ईवीएम में गड़बड़ी होने का आरोप लगाया है। इसके बाद चुनाव आयोग ने अनुमति दी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 20 Jun 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, ईवीएम की होगी चेकिंग।

जागरण संवाददाता, करनाल। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद हरियाणा की दो लोकसभा सीटों की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) चेकिंग को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। आयोग ने करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीटों की ईवीएम की चेकिंग की अनुमति दे दी है।

ये दोनों सीटें भाजपा ने जीती थीं। इन लोकसभा सीटों से कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी चुनाव हार गए थे। चुनाव हारने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका जाहिर की थी। जिसके बाद आयोग ने इन दोनों लोकसभा क्षेत्र की ईवीएम की जांच की अनुमति प्रदान कर दी है।

ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप

बता दें कि करनाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा और फरीदाबाद से महेंद्र प्रताप सिंह चुनाव हार गए थे। दोनों कांग्रेस उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका जाहिर की थी।चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज कर कहा है कि हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीटों की ईवीएम की चेकिंग का अनुरोध मिला है।

यह भी पढ़ें- Baramulla Encounter: कौन थे पाकिस्तान के दोनों खूंखार आतंकी, जिन्हें सुरक्षाबलों ने किया ढेर; PM मोदी के दौरे को लेकर रची थी बड़ी साजिश

इन बूथों की ईवीएम की चेकिंग

करनाल में पोलिंग स्टेशनों की संख्या दो है। पानीपत में पोलिंग स्टेशनों की संख्या 2 है, वहीं बडकल में दो पोलिंग स्टेशन है। कुल 6 पोलिंग स्टेशनों की ईवीएम की चेकिंग होगी। करनाल से बीजेपी उम्मीदवार मनोहर लाल ने चुनाव जीत दर्ज की है। वहीं, फरीदाबाद से बीजेपी प्रत्याशी कृष्णपाल ने जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें- आमिर हमजा से पहले भी पाकिस्तान में मारे गए भारत के दुश्मन, जानिए कब-कब हुआ इन दहशतगर्दों का खात्मा