Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather: हरियाणा को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, बढ़ते तापमान से बढ़ रही उमस

पूर्वानुमान के अनुरूप हरियाणा में फिलहाल किसी बड़े मौसमी परिवर्तन के आसार नहीं हैं। लगभग एक सप्ताह तक इसी स्थिति के बीच अधिकतम तापमान में वृद्धि का दौर जारी रहेगा। मानसून की बेरूखी कायम रहने के साथ संकेत है कि दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है। फिलहाल वर्षा की संभावना नहीं है। हरियाणा के जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 07 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
मौसम में बड़े बदलाव के आसार नहीं, तापमान में वृद्धि

करनाल, जागरण संवाददाता। पूर्वानुमान के अनुरूप हरियाणा में फिलहाल किसी बड़े मौसमी परिवर्तन के आसार नहीं हैं। लगभग एक सप्ताह तक इसी स्थिति के बीच अधिकतम तापमान में वृद्धि का दौर जारी रहेगा। मानसून की बेरूखी कायम रहने के साथ संकेत है कि दूसरे पखवाड़े की शुरुआत में राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है। फिलहाल वर्षा की संभावना नहीं है। उत्तर हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

इस बीच बुधवार को राज्य में सर्वाधिक 39 डिग्री सेल्सियस तापमान हिसार में रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम 23.5 डिग्री सेल्सियस तापमान भी हिसार के ही बालसमंद का रहा। वर्तमान मौसम प्रणाली को आधार माने तो मानसून की हालिया सक्रियता का प्रभाव राज्य में सीमित क्षेत्रों में ही देखने को मिल रहा है। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से पर बना साइक्लोन सर्कुलेशन पश्चिम से आगे बढ़ते हुए मध्य प्रदेश की तरफ आया है।

मानसून ट्रफ अब बीकानेर, गुना, मंडला, रायपुर, कलिंगपट्टनम और फिर दक्षिण से होकर गुजर रही है। जबकि पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हवाओं में ट्रफ के रूप में अपनी धुरी पर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है। इसी के चलते राज्य के बाकी हिस्सों को छोड़कर केवल उत्तर हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा या बूंदाबांदी की स्थिति देखने को मिल सकती है। नौ सितंबर तक मौसम में इसी प्रकार का उतार-चढ़ाव रह सकता है। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम आम तौर पर शुष्क, गर्म और उमस वाला रहेगा। इस बीच नौ सितंबर से नया मौसमी सिस्टम आने की भी संभावना है, जिससे प्रदेश में एक बार फिर सीमित वर्षा देखी जा सकती हैं।