Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: गुलाबी ठंड की एंट्री तो अब बारिश देगी दस्तक, तीन दिन बाद बरसेंगे बदरा; पढ़ें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Haryana Weather Update हरियाणा में मानसून की विदाई हो चुकी है। सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है। वहीं मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में आठ अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा तो नौ अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है। कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आठ अक्टूबर तक साफ रहेगा मौसम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, करनाल। Haryana Weather Update: हरियाणा में मानसून की विदाई हो चुकी है। वहीं, अब मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है।

हालांकि, दिन में तापमान समान्य रहता है। वहीं, मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में आठ अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा तो नौ अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई गई है।

नौ अक्टूबर को हल्की बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी में बनने वाले कम दबाव क्षेत्र से आठ अक्टूबर तक की अवधि में पड़ोसी राज्यों में अलग-अलग समय पर बारिश की संभावना है लेकिन, हरियाणा में इस सिस्टम का कोई असर नहीं होगा।

मौसम साफ बना रहेगा। नौ अक्टूबर को कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है। पूरे उत्तर भारत में इन दिनों सुबह हल्के कुहासे के साथ हल्की ठंड का एहसास किया जा रहा है।

पांच दिनों तक शुष्क रहेगा मौसम

दिन में हल्की उसम भरी गर्मी बनी रहेगी। वर्तमान मौसम प्रणाली के तहत एक नया पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है।

पूर्वानुमान के अनुसार अब अगले पांच दिनों की अवधि में राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 9 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

कहां कितना रहा तापमान?

कुछ समय के लिए मौसम में परिवर्तनशीलता दिखाई देगी लेकिन इसके बाद राज्य में पुन: मौसम शुष्क रहेगा। फिलहाल कुछ समय तक राज्य के अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव आने की उम्मीद नहीं है।

इस बीच बुधवार को राज्य में सबसे अधिक 37.9 डिग्री सेल्सियस तापमान हिसार के बालसमंद में रिकॉर्ड किया गया। जबकि सबसे कम 16.7 डिग्री सेल्सियस तापमान महेंद्रगढ़ का रहा।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Today: मानसून की हुई विदाई, तो हल्की ठंड ने की एंट्री, तापमान में आई दो डिग्री तक गिरावट

मानसून ने की खूब अठखेलियां

हरियाणा में इस बार मानसून ने खूब अठखेलियां की। कहीं मूसलाधार बारिश से वर्षा के हालात बने तो कहीं सामान्य स्तर से सौ प्रतिशत कम बारिश तक की स्थिति देखने को मिली। कुल चार माह अवधि के मानसून सीजन के पहले दो महीने सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई तो अंतिम दोनों माह कुल वर्षा का औसत स्तर सामान्य से कम रहा।

इस बार पूरे मानसून सीजन में कुल 421.5 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई, जो इस अवधि के सामान्य वर्षा स्तर 430.1 एमएम की तुलना में मात्र दो प्रतिशत कम है। मौसम विभाग की ओर से इसे पूरे सीजन में औसत वर्षा की सामान्य सीमा यानि 19 प्रतिशत से कम गिरावट के भीतर आंका गया है।

सब्जियों के भाव में गर्मी का अहसास!

मौसम में ठंडक घुलने लगी है। इसके विपरीत सब्जियों के भाव में गर्मी का अहसास हो रहा है। एक सप्ताह के अंदर ही सब्जियों के भाव में पांच से 40 रुपये प्रति किलोग्राम तक की बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा तो हरी मिर्च तीखी हुई है।

जो पहले 45 रुपये प्रति किलोग्राम थी, उसका भाव अब 90 रुपये के पार तक जा पहुंचा है। वहीं, टमाटर के भाव में भी तेजी आई है। पहले 5 से 10 रुपये किलो तक आ गया था, वो अब 25 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा पहुंचा है।

यह भी पढ़ें- Haryana: दिल्ली को भी पीछे छोड़ गया हरियाणा का यह जिला, प्रदूषण के मामले में बना नंबर वन; 271 पहुंचा AQI

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर