Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather Update: झमाझम बारिश दिलाई गर्मी से राहत, मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर रहेगा जारी; बारिश की संभावना

Haryana Weather Update लंबे इंतजार के बाद मानसून की आंशिक सक्रियता से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सीमित क्षेत्रों में 17 सितंबर तक यही स्थिति रहने के आसार हैं। राज्य में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना कायम है। उत्तर हरियाणा में 12 से 17 सितंबर की अवधि में मिश्रित प्रभाव का मौसम बना रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
Haryana Weather Update: झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से दिलाई राहत

करनाल, जागरण संवाददाता। Haryana Weather Update: हरियाणा में लोग गर्मी और उमस (Heat and Humidity in Haryana) की मार झेल रहे थे, लेकिन अब सुहावने मौसम ने लोगों को राहत दिलाई है।

लंबे इंतजार के बाद मानसून (Monsoon) की आंशिक सक्रियता से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां जारी है। राज्य में फिलहाल चंडीगढ़ व आसपास के क्षेत्रों और गुरुग्राम में बारिश ने लोगों को उमस और गर्मी से राहत दिलाई।

मौसम बदलने की यह है वजह

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव से सीमित क्षेत्रों में 17 सितंबर तक यही स्थिति रहने के आसार हैं। वहीं, 15 सितंबर से एक बार फिर नए सिरे से बारिश की गतिविधियों का दौर शुरू होने की संभावना है। राज्य में सितंबर के पहले पखवाड़े में औसत बारिश (Rain in Haryana) का स्तर सामान्य से कम रहने का अनुमान है।

वर्तमान मौसम प्रणाली के तहत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, पेंड्रा से होकर गुजर रही है। वहीं, एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हवा में ट्रफ के रूप में अपनी धुरी पर समुद्र तल से लगभग 5.8 किलोमीटर ऊपर अवस्थित है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: सोनीपत में रेलिंग तोड़कर नहर में गिरी कार, तीन दोस्तों की दर्दनाक मौत; एक लापता

मौसमी उतार-चढ़ाव का दौर रहेगा जार

इसके प्रभाव से राज्य में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना कायम है। पूर्वानुमान के अनुरूप उत्तर हरियाणा में 12 से 17 सितंबर की अवधि में मिश्रित प्रभाव का मौसम बना रहेगा।

दक्षिण व दक्षिण पूर्व हरियाणा में 14 सितंबर को छोड़कर 17 सितंबर को यही स्थिति बनी रहने के आसार हैं। जबकि पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा में 13, 14, 15 व 16 सितंबर को मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है।

कहां कितना रहा तापमान?

शेष दिनों में यहां भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, सोमवार को राज्य में अधिकतम 36.2 डिग्री सेल्सियस तापमान सिरसा और न्यूनतम 23.1 डिग्री सेल्सियस तापमान पानीपत के ऊझा में रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़ व करनाल सहित कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें-  Nuh Violence: कांग्रेस विधायक मामन खान ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा, नूंह हिंसा मामले में अब रखी ये मांग