Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnal: झटपट CM मनोहर ने निपटाई लोगों की समस्या, जमीनी मामलों को लेकर बनाई कमेटी; बुजुर्गों को सौंपा बुढ़ापा पेंशन प्रमाण पत्र

करनाल के (Haryana News) सेक्टर 13 में सीएम मनोहर लाल टी-20 क्रिकेट मैच के अंदाज में समस्याएं निपटाते चले गए। उनके सामने एक के बाद एक करके जमीन के कई मामले आए तो उन्होंने एक कमेटी गठन करने का आदेश दिया। सीएम ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नौ साल के कार्यकाल में सरकार ने जनता की समस्याओं को दूर करने का कार्य किया है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
सीएम मनोहर लाल करनाल में जनसंवाद कार्यक्रम करते हुए

जागरण संवाददाता, करनाल। (Haryana News) सेक्टर 13 में सीएम मनोहर लाल टी-20 क्रिकेट मैच के अंदाज में समस्याएं निपटाते चले गए। उन्होंने एक दिव्यांग की पत्नी के तबादले के मामले में त्वरित ट्रांसफर के आदेश दिए। उनके सामने एक के बाद एक करके जमीन के मामले आए तो लोगों से ही पूछ लिया कि यहां कितने लोग जमीन से संबंधित मामले लेकर आएं। इस पर 25 लोगों ने हाथ उठाए।

यह संख्या देखकर सीएम ने डीसी की अध्यक्षता में शहर के जमीनी मामलों को लेकर एक कमेटी बनाने के आदेश दिए। उन्होंने कुछ मामलों में पुलिस को कार्रवाई करने के आदेश दिए। जबकि उन्होंने तीन बुजुर्गों को बुढ़ापा पेंशन के प्रमाण पत्र प्रदान किए। सेक्टर 13 के कम्यूनिटी सेंटर में आयोजित जनसंवाद में सीएम मनोहर लाल का लोगों ने उत्साह से स्वागत किया।

सीएम ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नौ साल के कार्यकाल में सरकार ने जनता की समस्याओं को दूर करने का कार्य किया है। इसके साथ ही सिस्टम में सुधार किया गया है। दिव्यांग की समस्या पर एक्शन मोड में आए सीएम इंद्री के नन्हेड़ा गांव के दिव्यांग सोनू ने कहा कि उनकी पत्नी ललतेश शिक्षा विभाग में एबीआरसी के पद पर पलवल में कार्यरत है। वह 100 प्रतिशत आंखों से दिव्यांग है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'वे नहीं कह रहे तो आप ही कह दो'..., पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र ने प्रदेशाध्यक्ष सैनी से किया ये अनुरोध

सीएम ने अधिकारी से पूछा परिषद से ऊपर कौन?

उसने सीएम से उसकी पत्नी का तबादला करनाल करने की मांग की। इस मामले की सुनवाई करते हुए उन्होंने डीइओ राजपाल से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि एबीआरसी पद पर कार्यरत कर्मचारी का दूसरे जिले में नहीं हो सकता।

इस पर सीएम ने कहा कि एबीआरसी से ऊपर कौन है। इस पर उन्होंने ने कहा कि राज्य शिक्षा परिषद। फिर सीएम ने कहा कि परिषद से ऊपर कौन है।

जमीनी मामलों को देखकर सीएम हैरत में पड़े

डीइओ ने कहा कि उनके ऊपर तो आप ही हैं। इस पर सीएम ने हाथ हिलाकर इशारा करते हुए कहा कि लो मैंने लिखकर दे दिया। कर दो तबादला। जमीनी मामलों को देखकर सीएम हैरत में पड़े सीएम मनोहर लाल के सामने एक के बाद एक करके जमीनी मामले आए तो वह हैरत में पड़ गए।

दो लोगों ने कहा कि दो प्राइवेट कालोनियों में प्लाट लेने के बाद वह फंस गए। एक ने कहा कि पैसे देने के बाद भी उसकी रजिस्ट्री नहीं करवाई जा रही है।

डीसी की अध्यक्षता में बने अलग से कमेटी 

एक महिला ने कहा कि कर्ण विहार में उसके प्लाट पर कब्जा है। एक ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से संबंधित समस्या बताई। उन्होंने कहा कि करनाल में ही जमीनी मामलों की संख्या ज्यादा है। उन्होंने लोगों से कहा कि कौन कौन जमीनी मामलों से संबंधित समस्याएं लेकर आया।

इस पर 25 लोगों ने हाथ खड़े किए। सीएम ने कहा कि शहर के जमीनी मामलों को लेकर डीसी की अध्यक्षता में अलग से कमेटी गठित की जाएगी। जो इन समस्याओं का निस्तारण करेगी।

सीएम मनोहर लाल जनसंवाद कार्यक्रम में जनता से संवाद स्थापित करते हुए जन समस्याओं को सुना सेक्टर 13 के बाद सीएम ने गांव रतनगढ़ व उचाना गांव में जनसंवाद कार्यक्रम में शिरकत की। उचाना गांव में सदर पुलिस थाने के एसएचओ अजैब सिंह पर ग्रामीणों ने एक मामले में कार्रवाई नहीं की बात कही।

सीएम ने एक्सईएन को किया निलंबित

इस पर सीएम ने त्वरित एसएचओ को निलंबित करने के आदेश दिए। इसके साथ ही ग्रामीणों ने कह कि गांव के तालाब में गंदगी का अंबार लगा है। लेकिन एक्सईएन के संज्ञान में यह मामला लाने के बाद भी सफाई नहीं की गई। इस पर सीएम ने एक्सईएन को भी निलंबित करने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'कांग्रेस और भ्रष्टाचार का चोली-दामन का साथ', भाजपा बोली- इन्होंने जनता के भरोसा के साथ विश्वासघात किया