Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karnal Factory Fire: टेक्सटाइल फैक्ट्री में भीषण आग, घटना के बाद मची अफरातफरी; फायर बिग्रेड की सात गाड़ी मौके पर पहुंची

Karnal Textile Factory Fire घरौंडा क्षेत्र में गांव अलीपुर के पास स्थित कृष्णा टेक्सटाइल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। मिली जानकारी के मुताबिक आग सुबह करीब छह बजे लगी। आग लगने के बाद कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। फैक्ट्री मालिक ने मौके पर पहुंचकर दमकल विभाग को सूचित किया। तीन सेंटर से दमकल की सात गाड़ी मौके पर पहुंची।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 06 Feb 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
Karnal News: टेक्सटाइल फैक्ट्री में भीषण आग। जागरण

कपिल कुमार, करनाल। घरौंडा क्षेत्र के गांव अलीपुरा रोड स्थित एक टेक्सटाइल फैक्ट्री में मंगलवार सुबह छह बजे भीषण आग लग गई। श्रमिकों ने आग की सूचना मालिक को दी। मालिक ने मौके पर पहुंचकर दमकल विभाग को सूचित किया। तीन सेंटर से दमकल की सात गाड़ी मौके पर पहुंची।

सभी ने आग पर काबू पाने का भरसक प्रयास किया, लेकिन फैक्ट्री में धागा, कपड़ों की कतरन और कैमिकल में आग लगी होने के कारण दस बजे तक भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग के बाद मौके पर अफरा तफरी का माहौल रहा।

रवेश गर्ग ने बताया कि उनकी गांव अलीपुरा रोड पर कृष्णा टेक्सटाइल के नाम से धागा फैक्ट्री है। इसमें कपड़ों की कतरन से धागा बनाया जाता है। उनके अनुसार फैक्ट्री करीब एक एकड़ में है। केवल आफिस पक्का है, बाकी फैक्ट्री में लोहे की शेड पड़ी है।

मंगलवार सुबह छह बजे एक श्रमिक का फोन आया कि फैक्ट्री में आग लगी है। वह कुछ ही देर में फैक्ट्री पहुंचे। तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। उन्होंने तुरंत दमकल विभाग को सूचित किया। करनाल, घरौंडा और पानीपत से दमकल विभाग की सात गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। सुबह छह बजे से दस बजे तक सात गाड़ी 60 से अधिक चक्कर लगा चुकी थी, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग के सही कारण पता नहीं लग सका।

यह भी पढ़ेंं: Hisar News: तेंदुआ ढूंढने के लिए इन तीन जिलों की वन्य विभाग की टीमों ने कुलेरी गांव में डाला डेरा

कैमिकल व कपड़े में आग के बाद धारण किया भयंकर रूप

फैक्ट्री में अधिकतर कपड़े की कतरन का स्टाक है। इसके अलावा काफी मात्रा में तैयार धागा भी था। धागों की रंगाई में कैमिकल का प्रयोग किया जाता है। कैमिकल के भी कई ड्रम रखे हुए थे। इन सभी तक आग पहुंची तो आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया। जिस कारण आग पर पानी की बौछार का भी कोई असर नहीं हुआ।

आग के समय फैक्ट्री में नहीं था कोई मौजूद

फैक्ट्री में करीब 40 श्रमिक काम करते हैं। रात के समय फैक्ट्री बंद रहती है। गनीमत रही कि आग लगने के समय फैक्ट्री में कोई नहीं था। सभी श्रमिक फैक्ट्री के बाहर बने अपने-अपने कमरों में थे।

फैक्ट्री के ऊपर से गुजर रही हाइवोल्टेज लाइन

फैक्ट्री मालिक ने बताया कि फैक्ट्री के ऊपर से बिजली की हाइवोल्टेज लाइन गुजर रही है। उन्हें आशंका है कि बिजली लाइन के कारण ही आग लगी है। हालांकि अभी तक आग लगने के सही कारण का पता नहीं लग सका है। फैक्ट्री मालिक ने दमकल की गाड़ी भी सूचना देने के एक घंटे बाद पहुंचने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें: Panipat: दो लड़कियों में हुआ आपसी झगड़ा, एक सप्ताह बाद मां ने उठाया ये खौफनाक कदम; अब अदालत ने सुनाई उम्रकैद की सजा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर