Move to Jagran APP

मिशन एडमिशन: दस्तावेजों की वेरिफिकेशन पूरी, अब 12 को कटआफ लिस्ट होगी जारी

जागरण संवाददाता करनाल महाविद्यालय में स्नातक शिक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बा

By JagranEdited By: Updated: Tue, 09 Aug 2022 09:35 PM (IST)
Hero Image
मिशन एडमिशन: दस्तावेजों की वेरिफिकेशन पूरी, अब 12 को कटआफ लिस्ट होगी जारी

जागरण संवाददाता, करनाल : महाविद्यालय में स्नातक शिक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब दस्तावेजों की जांच भी लगभग खत्म हो चुकी है। पसंद के कालेज में दाखिला लेने के इच्छुकों की अब 12 अगस्त को कटआफ लिस्ट जारी होगी। दूसरी तरफ उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से स्नातक शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को द्वितीय व तृतीय वर्ष के लिए फीस जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को जिला के लगभग सभी महाविद्यालयों में विद्यार्थी फीस जमा करवाने पहुंचे। स्नातक दाखिले के लिए आवेदनकर्ता तिथि आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं लेकिन अभी तक तिथि बढ़ाने की बात सामने नहीं आई है।

----बाक्स-----

यूजी-पीजी दूसरे व तीसरे वर्ष के लिए फीस जमा

यूजी व पीजी के दूसरे व तीसरे वर्ष के विद्यार्थी भी दाखिला लेने के लिए फीस जमा करवा रहे हैं। फीस जमा करवाने की 13 अगस्त तक की तिथि निर्धारित की गई है। विद्यार्थी फीस आनलाइन व आफलाइन दोनों ही तरीकों से जमा करा सकते हैं। 16 अगस्त से उनकी भी कक्षाएं शुरू होनी की संभावना है। बता दें कि कर्णनगरी में 12वीं पास करने वाले सभी विद्यार्थियों की यह चाहत पूरी होना मुश्किल नजर आ रही है। महाविद्यालयों में स्नातक की सीटों की संख्या के मुकाबले दो गुना अधिक विद्यार्थी हैं। ऐसे में दाखिले के लिए मारामारी साफ देखी जा सकती है। जिले के सभी 15 महाविद्यालयों में स्नातक के विभिन्न कोर्स में कुल 9430 सीटें हैं जबकि सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड से लगभग 17702 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा पास की है। ---बाक्स----

आठ कन्या महाविद्यालयों में 3730 सीटों के लिए 93 बेटियां

जिला में छह सरकारी सहित कुल आठ महिला महाविद्यालय हैं। यहां स्नातक के लिए 3730 सीटें उपलब्ध हैं जबकि 12वीं पास छात्राओं की संख्या लगभग 9300 बताई जा रही है। दूसरी को-एजुकेशन महाविद्यालयों की करीब दो हजार सीटों पर भी दखिला मिलने की संभावनाएं अधिक जताई जा रही है।

महाविद्यालयों में उपलब्ध सीट

पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय पीजी महाविद्यालय 1710

राजकीय महिला महाविद्यालय रेलवे रोड 960

राजकीय महाविद्यालय मटक माजरी 640

राजकीय महाविद्यालय असंध 240

राजकीय महाविद्यालय घरौंडा 460

राजकीय कन्या महाविद्यालय तरावड़ी 240

राजकीय कन्या महाविद्यालय बसताड़ा 350

राजकीय कन्या महाविद्यालय जुंडला 260

राजकीय कन्या महाविद्यालय बस्तली 240

राजकीय कन्या महाविद्यालय पाढ़ा 240

दयाल सिंह महाविद्यालय 1160

डीएवी महाविद्यालय 790

गुरु नानक खालसा कॉलेज 700

केवीएडीएवी महाविद्यालय 800

जीवन चानन महिला महाविद्यालय निसिग 660 ----बाक्स---- अब यह रहेगी दाखिला प्रक्रिया - 12 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट - 13 से 16 अगस्त तक पहली मेरिट लिस्ट वाले विद्यार्थी भर सकेंगे फीस - 19 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट - 20 व 23 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट वाले विद्यार्थी भर सकेंगे फीस - 22 अगस्त से शिक्षण कार्य शुरू - 26 अगस्त से खाली सीटों के लिए ओपन काउंसिलिग व फिर आनलाइन आवेदन को खुलेगा पोर्टल ----बाक्स---- कटआफ लिस्ट मेरिट अधिक जाने की उम्मीद

डीएवीपीजी महाविद्यालय के प्राचार्य डा. रामपाल सैनी ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्नातक दाखिलों के लिए दस्तावेजों की जांच लगभग पूरी कर ली गई है। अगर किसी विद्यार्थी के आवेदन में कमी पाई गई है तो उसे मौके पर बुलाकर दुरुस्त किया गया है। इसके अलावा स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की फीस 13 अगस्त तक जमा होगी जो आनलाइन व आफलाइन जमा करवा सकते हैं। स्नातक दाखिलों के लिए पहली कटआफ लिस्ट 12 अगस्त को जारी होने की उम्मीद है और सीटों के मुकाबलों विद्यार्थियों के आवेदन देखें तो मेरिट अधिक जाने की उम्मीद है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।