Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: डॉलर की चमक और विदेश जाने की चाह ने युवाओं की जिंदगी में बिखेरा अंधेरा, मालामाल हो रहे फर्जी एजेंट

हरियाणा में अपने सुनहरे भविष्य के लिए विदेशों का रुख करने वाले युवा फर्जी एजेंटों के हत्थे चढ़कर अपनी जान और पैसे दोनों गवां रहे हैं। दरअसल अनधिकृत एजेंट (Fake Agent) युवाओं को बड़े-बड़े देशों के सपने दिखाकर उन्हें छोटे देशों में घुमाते रहते हैं। जो उनके पैसे भी बर्बाद करवाती है और उनकी जान भी जोखिम में रहती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
युवाओं की जान जोखिम में डालकर मालामाल हो रहे फर्जी एजेंट (कॉन्सेप्ट इमेज)।

करनाल, नरेंद्र पंडित: बिना दिवाली जब रात को बम-पटाखों का शोर सुनाई दे तो समझो कोई हरियाणा का गबरू विदेश पहुंच गया है। गांव के गांव युवाओं से खाली होते जा रहे हैं। कई जगह तो स्थिति ये है कि बड़ी-बड़ी कोठियों में बुजुर्ग माता-पिता ही रह रहे हैं। बहू-बेटे और पोते-पोतियां विदेश में रह रहे हैं। सुनहरे भविष्य की आस और डॉलर की चमक के बीच लोग अनधिकृत एजेंटों के हत्थे चढ़कर पुस्तैनी जमीन तक गवां रहे हैं। इतना ही नहीं, जिगर के टुकड़े को हमेशा के लिए खो रहे हैं।

प्रदेश में सरकार की ओर से केवल 24 एजेंटों को अधिकृत किया गया है। दूसरी ओर, फर्जी एजेंट युवाओं को बड़े सपने दिखाकर छोटे देशों में घुमाते रहते हैं। कई मुश्किल से जान बचा कर लौट पाते हैं। पांच साल में कबूतरबाजी के 1934 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें 301 आरोपितों को गिरफ्तार कर 2.68 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: सीएम मनोहर लाल ने साइक्लोथॉन रैली को सिरसा में अगले गन्तव्य के लिए दिखाई हरी झंडी, चलाई साइकिल

करनाल के दो युवकों की हो चुकी मौत

गांव राहड़ा निवासी पंकज की इसी साल अगस्त में अमेरिका में एक स्टोर पर बंदूक चेक करते समय गोली चलने से मौत हो गई थी। स्वजनों ने उसे जमा पूंजी और रिश्तेदारों से कर्ज लेकर करीब 40 लाख रुपये में अमेरिका भेजा था। वह करीब चार महीनों में डोंकी से विदेश गया था। वहीं, करनाल निवासी 20 वर्षीय कार्तिक की नवंबर 2022 में कार हादसे में मौत हो गई थी। वह साल 2021 में स्टडी वीजा पर कनाडा गया था।

कैथल के युवक की अमेरिका में हत्या

कैथल के टयोंठा गांव निवासी 22 वर्षीय अरविंद चार महीने पहले डोंकी से अमेरिका गया था। जहां उसकी हत्या कर दी गई। स्वजनों ने उसे सात कनाल जमीन बेच कर विदेश भेजा था। इसके लिए करीब 50 लाख रुपये खर्च किए गए थे।

इस मामले में करनाल डीसी अनीश यादव ने कहा कि शिक्षा, रोजगार और अन्य उद्देश्यों के लिए विदेश भेजने का प्रलोभन देकर धोखाधड़ी करने वाले अनधिकृत एजेंट एवं एजेंसियों से सावधान रहें। केवल सरकार की ओर से अधिकृत ट्रैवल एजेंट और एजेंसियों से ही विदेश जाने के लिए संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के नूंह में इंटरनेट सेवा बहाल, कोर्ट ने दूसरी FIR में SIT को दी आरोपित विधायक की 2 दिन की रिमांड