Move to Jagran APP

Haryana News: 25 लोग धोखाधड़ी का शिकार, सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर जालसाजों ने की करोड़ों की ठगी; दो पर केस दर्ज

हरियाणा में 25 लोग धोखाधड़ी का शिकार हो गए। जालसाजों ने नौकरी लगवाने के नाम पर करोड़ों की ठगी कर ली। आरोपियों ने पहले ज्‍वाइनिंग लेटर वॉट्सएप पर भेज कर लोगों को यकीन दिला दिया की उनकी नौकरी लग चुकी है। बाद में करोड़ों की ठगी कर ली। पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि ये दो लोग ऐसे ही मासूमों को अपने जाल में फंसाते हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 05 Jul 2024 11:53 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 11:53 AM (IST)
Haryana Fraud Case: हरियाणा में 25 लोगों से धोखाधड़ी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। Fraud in Haryana: सदर थाना पुलिस के अंतर्गत करीब 25 लोगों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपितों पर अलग-अलग विभागों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर 1.25 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है।

सरकारी नौकरी लगवाने का दिया लालच

करनाल के कुंजपुरा निवासी जयपाल ने सदर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि वर्ष 2022 में कुरुक्षेत्र में अपने रिश्तेदार के शादी समारोह में आया हुआ था। शादी में उसकी मुलाकात गुरचरण सिंह से हुई। उसने अपना परिचय व प्रलोभन देकर कहा कि वह कई लड़कों को पुलिस व अन्य विभागों में सरकारी नौकरी लगवा चुका है। एक लड़के को बैंक में मैनेजर लगवाया है। वह शिकायतकर्ता के लड़कों को भी सरकारी नौकरी लगवा देगा। वह उसकी बातों में आ गया।

दोस्‍त बन आता-जाता था घर

आरोपित गुरचरण सिंह उसका दोस्त बन गया और उसके घर आने-जाने लगा। गुरचरण ने उसे राजेश कुमार शर्मा से मिलवाया। उसे कहा कि राजेश शर्मा चंडीगढ़ में हरियाणा स्टाफ सेलेंक्शन बोर्ड में बतौर क्लर्क कार्यरत है। दोनों ने पैसे हड़पने की नीयत से मार्च 12023 में कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग व पंचायत सचिव के पद पर सरकारी नौकरी निकली है।

उसके लड़के को पीडब्ल्यूडी विभाग में सरकारी नौकरी लगवा देगा। जिसके लिए पांच लाख रुपये देने होंगे। वह आरोपितों की बातों पर विश्वास करके मार्च 2023 को अपने रिश्तेदारों से मांग कर 50 हजार रुपये नकदी व सभी कागजाते कुरुक्षेत्र बस अड्डे पर उसके लड़के विक्की के सामने दे दिए। उसके 10 दिन बाद दो लाख व उसके 10 दिन बाद 2.50 लाख रुपये कुरुक्षेत्र बस अड्डे पर दिए।

10 दिन बाद किया फोन

दोनों ने कहा कि उसके लड़के को एक महीने के अंदर नौकरी लगवा देंगे। करीब 10 दिन बाद आरोपित राजेश कुमार शर्मा का फोन आया कि कोई ओर लड़का या लड़कियों हों तो वेकेंसी खाली है। उनको भी सरकारी नौकरी लगवा देगा। उसकी सीएम हाउस में सीधी बातचीत है। दोनों को मई 2023 में दो लड़कों मुकेश व सन्नी के नाम के 10 लाख रुपये नकद तीन किश्तों में अंबाला बस अड्डे पर अपने रिश्तेदारों से उधार मांग कर व जेवर बेच कर दे दिए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार ने 12 आईएएस अधिकारियों का किया तबादला, अनुराग रस्तोगी होंगे नए गृह सचिव

राजेश कुमार ने उसे कहा कि वह उसके लड़के मुकेश को कल्पना चावला मेडिकल कालेज, करनाल में फार्मासिस्ट के पद पर व सन्नी को पीडब्ल्यूडी विभाग, करनाल में क्लर्क के पद पर सरकारी नौकरी में लगवा देगा। करीब 1 महीने बाद आरोपितों ने तीनों लड़कों की पुलिस वेरीफिकेशन व ज्वाइनिंग लेटर दे दिए। इसके बाद राजेश कुमार ने कहा कि अगर आपके या आपके रिश्तेदारों के बच्चे हैं तो वह उनको भी सरकारी नौकरी लगवा देगा। उनका दोनों ने विश्वास जीत लिया था।

इनके साथ ही हुई ठगी

शिकायतकर्ता ने अपने रिश्तेदारों व नजदीकियों की गुजारिश नरेशो देवी, गुरमेहर, गौरव, मोनू वर्मा, रोबिन, माफी रानी, सुदेश, राहुल, सुनीता देवी, जितेंद्र संधू, सुनील, देवी शरण, दीपक, श्रुति, नवीन, मनीष, राहुल, रमेश कुमार, संदीप, संतरो के सभी कागजात तथा प्रत्येक के नाम पर पांच लाख रुपये राशि जो कुल 1.25 लाख रुपये वह मार्च 2023 से दिसंबर 2023 के बीच अलग-अलग तारिखों पर नकद उसके लड़के विक्की व अन्य व्यक्तियों के सामने अंबाला बस अड्डे, कुरुक्षेत्र बस अड्डे व एचएससी बोर्ड, चंडीगढ के सामने दे दिए।

करीब 32 लाख रुपये राजेश कुमार के बैंक खाते में गूगल पे व फोन पे के माध्यम से जमा कराए। दोनों ने उसके सभी की पुलिस वेरीफिकेशन कराने व व बैंक में खाते खुलवाने के नाम पर कुछ खाली कागजों पर हस्ताक्षर कराए।

वॉट्सएप पर भेजे ज्‍वाइनिंग लेटर

सभी 22 व्यक्तियों व औरतों के भी पुलिस वेरीफिकेशन व ज्वाइनिंग लेटर डायरेक्टर के हस्ताक्षर सहित वॉट्सएप पर भेजे। जिस पर हरियाणा सरकार की मोहर लगी हुई है व कहां कि इनकी ज्वाइनिंग कुछ समय बाद हो जाएगी।

अब उसने बात करते हैं तो वे कोई ना कोई बहाना बनाकर टाल देते हैं। बाद में पता चला कि सभी की पुलिस वेरीफिकेशन व ज्वाइनिंग लेटर फर्जी व बोगस है। सभी व्यक्ति व औरतें भी उसके ऊपर नौकरी लगवाने या उनके पैसे वापिस देने का दबाव बना रहे है।

यह भी पढ़ें: Haryana Election 2024: हरियाणा में इस साल विधानसभा चुनाव, प्रशासन ने शुरू की तैयारी; सभी दलों को मिले ये निर्देश

दोनों ने धोखाधड़ी व ठगी करके उनकी राशि हड़प करनी थी। अब वे उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकते, अगर उनके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई की तो वे उन्हें झूठे फौजदारी केसों में फंसा देंगे या जान से मरवा देंगे। राजेश कुमार ने उन्हें गारंटी के तौर पर उसके लड़कों मुकेश व विक्की के नाम के 50-50 लाख रुपये के पीएनबी के चेक दिए हुए हैं। जब उन्होंने खाते के बारे में जानकारी ली तो वह दो साल से बंद पड़ा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.