Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छठी पाठशाही पहुंचे CM मनोहर लाल, बोले- साहिबजादों के बलिदान को रखें याद

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीर बाल दिवस के मौके पर कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छठी पाठशाही (Gurudwara Chhathi Pathshahi) में पहुंचे। वहां पहुंच कर सीएम ने कहा कि साहिबजादों ने अपने धर्म के लिए बलिदान दिया और आने वाली पीढ़ी उनके बलिदान को याद रखें। उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंग बहादुर ने साहिबजादों को दीवार चिनाई करने वाले कारीगरों की ईंट से ईंट बजा दी।

By Agency Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 26 Dec 2023 07:39 PM (IST)
Hero Image
मंगलवार को कुरुक्षेत्र में स्थित गुरुद्वारा छठी पाठशाही पहुंचे सीएम मनोहर लाल

एएनआई, कुरुक्षेत्र। CM Manohar On Veer Bal Diwas In Kurukshetra: राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीर बाल दिवस के मौके पर कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छठी पाठशाही में पहुंचे। वहां सीएम ने कहा कि वीर बाल बलिदानियों ने देश और कौम के लिए बलिदान दिया। गुरु साहिब के दो बड़े बच्चे लड़ाई में बलिदानी हुए और दो छोटे साहिबजादों को जिंदा ही दीवार में चिनवा दिया गया।

उस समय सारे देश में कितनी जागृति और कितना जागरण हुआ कि वह उन बलिदानियों को इस बात का श्रेय देते हैं कि उन्होंने उस समय जो लौ जलाई, भले ही समय लेगा, उसके बाद 1947 में देश आजाद हुआ। उन्होंने देश और समाज को आगे बढ़ाने का काम किया।

हम बलिदानियों के कारण खुली हवा में ले रहे सांस- सीएम मनोहर

सीएम ने आगे कहा कि आज अगर में हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं, तो उन्हीं के बलिदान के कारण ले रहे हैं। वह मंगलवार को कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा छठी पातशाही में वीर बाल शहीदी दिवस पर आयोजित समागम में बोल रहे थे। उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब के सामने शीश नवाया।

ये भी पढ़ें- करनाल के 18 हजार से ज्यादा किसानों ने किया पराली का प्रबंध, दिया जाएगा 18 करोड़ रुपये का इनाम

उन्होंने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर ने नांदेड़  साहिब  से  आकर उत्तर भारत में जुल्म के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। अब आने वाली पीढ़ियों को उनके बलिदान के बारे में जानकारी देनी है, ताकि उन्हें भी प्रेरणा मिल सके।

— ANI (@ANI) December 26, 2023

ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष एवं कुरुक्षेत्र लोकसभा सांसद नायब सिंह सैनी ने भी वीर बाल बलदानियों से प्रेरणा लेने की बात कही। इस मौके पर विधायक सुभाष सुधा व हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष भूपिंद्र सिंह असंध मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- MDU के दीक्षांत समारोह में पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कर रहे अध्यक्षता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर