Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा चुनाव से पहले किसानों का अल्टीमेटम, 3 अक्टूबर को रेल ट्रैक करेंगे जाम; सरकार पर लगाए अनदेखी के आरोप

हरियाणा के पिपली में हुए किसान महापंचायत (Kisan Maha Panchayat) में किसान नेताओं ने सरकार पर अनदेखी के आरोप लगाए। किसानों ने एलान कियान कि 3 अक्टूबर को हरियाणा में किसान दो घंटे रेलवे ट्रैक रोकेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के अध्यक्ष श्रवण सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार ने किसानों पर अत्याचार किए। किसान इसका बदला जरूर लेगा।

By Vinod Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 23 Sep 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
3 अक्टूबर को रेलवे ट्रैक पर आंदोलन करेंगे किसान

संवाद सहयोगी, पिपली। किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के आह्वान पर रविवार को पिपली अनाज मंडी में आयोजित किसान महापंचायत में पहुंचे किसान नेताओं ने सरकार पर उनकी अनदेखी के आरोप लगाए हैं। किसान नेताओं ने मंच से स्पष्ट किया कि इस अनदेखी को किसान कभी नहीं भूलेगा। इसके विरोध में तीन अक्टूबर को हरियाणा में किसान दो घंटे रेलवे ट्रैक रोक कर रोष जताएंगे।

किसान बदला जरूर लेगा- श्रवण सिंह पंधेर

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के अध्यक्ष श्रवण सिंह पंधेर ने कहा कि किसानों द्वारा मांगों को लेकर किए गए आंदोलन के दौरान सरकार ने किसानों पर अत्याचार किए। किसान इसका बदला जरूर लेगा। उन्होंने राजनीतिक दलों को सचेत किया कि किसान भविष्य में एक होकर मजबूत लड़ाई लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि जब तक एमएसपी पर गारंटी कानून, किसानों का कर्जा और किसानों को इंसाफ नहीं मिलेगा, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में चले आंदोलन को 223 दिन हो गए हैं। मोर्चे ने निर्णय लिया था कि प्रदेश के चुनाव होने से पहले दो बड़ी किसान महापंचायत की जाएगी। एक पंचायत पहले हो चुकी है और दूसरी पिपली अनाजमंडी में हुई है।

जगजीक सिंह डल्लेवाल ने कही ये बात

किसान मजदूर मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि सरकारों को किसानों की अनदेखी का हिसाब देना होगा। किसान अब ऐसी नीति बनाएंगे कि कोई भी राजनीतिक दल उनकी तरफ आंख उठाकर नहीं देखेगा। उन्होंने कहा कि देश की सत्ता का रास्ता गांवों की गलियों से होकर गुजरता है।

महापंचायत में पहुचे यूपी और राजस्थान के किसान

किसान महापंचायत में पंजाब और उत्तर प्रदेश और राजस्थान के भी किसान पहुंचे। किसान हाथों में झंडा उठाए किसान एकता मजदूर जिंदाबाद के नारों के बीच समूह बनाकर महापंचायत में पहुंचे। महापंचायत में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: सैलजा की नाराजगी हो गई दूर? रणदीप सुरजेवाला ने दी बड़ी जानकारी; बताया कब से करेंगी प्रचार

महापंचायत में ये लोग रहे मौजूद

किसान महापंचायत को शहीद भगत सिंह किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरजीत मोहड़ी, राजस्थान के किसान नेता रणजीत राजू, किसान मजदूर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष उमेद सिंह फोगाट, किसान नेता जसविंद्र सिंह लोगोंवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर शहीद भगत किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव संजीव आलमपुर, किसान नेता नवदीप सिंह, बीबी हरजिंद्र कौर, किसान नेता राजेंद्र सिंह चौसाला मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Election 2024: क्या है पूर्व मंत्री के गांव का हाल? ग्रामीण इन मुद्दों पर देंगे वोट; रखी ये बड़ी मांग