Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वित्तीय साक्षरता सेमिनार में सफल उद्यमी बनने के दिए टिप्स

राजकीय बहुतकनीकी संस्थान उमरी में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता और सड़क सुरक्षा सेमिनार किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्राचार्य कंवल सचदेवा ने की और मंच संचालन हरविद्र सिंह सैनी ने किया। सेमिनार में संस्थान के प्रथम और चौथे सेमेस्टर के छात्रों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 23 Jun 2022 04:18 PM (IST)
Hero Image
वित्तीय साक्षरता सेमिनार में सफल उद्यमी बनने के दिए टिप्स

-सेमिनार में संस्थान के प्रथम और चौथे सेमेस्टर के छात्रों ने भाग लिया।

-अनजान व्यक्ति से साझा न करें खाता संबंधित जानकारी जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय बहुतकनीकी संस्थान उमरी में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता और सड़क सुरक्षा सेमिनार किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्राचार्य कंवल सचदेवा ने की और मंच संचालन हरविद्र सिंह सैनी ने किया। सेमिनार में संस्थान के प्रथम और चौथे सेमेस्टर के छात्रों ने भाग लिया।

आइसीआइसीआइ फाउंडेशन के केंद्र प्रभारी अश्वनी शर्मा और एलएलपी काउंसलर हरजिद्र सिंह ने वित्तीय साक्षरता के बारे में छात्रों का मार्गदर्शन किया। सेमिनार में छात्रों को सभी उद्यमों की जानकारी दी गई। सरकार और बैंक से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया गया। इस दौरान उपस्थित छात्रों को सफल उद्यमी बनने के लिए जागरूक किया। इसमें बताया गया कि कभी भी अपने एटीएम का पिन अपने मकान, गाड़ी या जन्मतिथि को न बनाए, इसे आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते है और कहा कि बैंक कभी भी ग्राहक को फोन करके खाता संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं मांगता, इसलिए आप फोन पर या किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी किसी भी प्रकार की खाता संबंधित जानकारी साझा न करे और तुंरत इसके बारे में पुलिस को या बैंक को सूचित करे, ताकि ऐसे गिरोहों का पर्दाफाश किया जा सके। वहीं हीरो कंपनी से रवि शर्मा और उनकी टीम ने सड़क सुरक्षा के बारे में छात्रों का भाषण और प्रैक्टिकल के माध्यम से मार्गदर्शन किया।

सीमित गति में चलाएं वाहन

उन्होंने बताया कि हमें कभी भी वाहन को सीमित गति सीमा से ज्यादा नहीं चलाना चाहिए, वाहन को मोड़ते समय दाएं और बाएं मुड़ने का संकेत अवश्य दे, मोटरसाइकिल को चलाते समय हेलमेट और चार पहिया वाहन को चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट का प्रयोग करे। कभी भी वाहन को शराब पीकर न चलाए। इस मौके पर संस्थान के प्राध्यापक दीपक रोहिला, कृष्ण दहिया, रवि कुमार, मनीष गोयल, अर्चना शर्मा, आभा बंसल व कविता राठी मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें