Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधाएं और शिक्षा का स्तर जांचेंगी टीमें, राज्य में 1400 से ज्यादा विद्यालय

Haryana News हरियाणा में संचालित सभी 1419 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में सरकार मूलभूत सुविधाओं और शिक्षा के स्तर की जांच होगी। बता दें शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अगुवाई में टीमें बनाई गई हैं। जो 19 और 20 अक्टूबर को मॉडल संस्कृति स्कूलों में जाकर जांच करेंगी। सामग्री की उपलब्धता और उपयोग स्कूलों का लर्निंग लेवल और स्किल पासबुक की जांच आदि की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:06 AM (IST)
Hero Image
मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधाएं और शिक्षा का स्तर जांचेंगी टीमें। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पंचकूला। Haryana News: हरियाणा में संचालित सभी 1419 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों ( haryana model culture schools) में सरकार मूलभूत सुविधाओं और शिक्षा के स्तर की जांच कराएगी।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अगुवाई में टीमें बनाई गई हैं जो 19 और 20 अक्टूबर को मॉडल संस्कृति स्कूलों में जाकर पर्यवेक्षण करेंगी। जिन स्कूलों में सामान्य पात्रता परीक्षा होनी है, वहां बुधवार को पर्यवेक्षण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

दरअसल बीती 14 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन स्कूलों के विद्यार्थियों के अभिभावकों से किए जनसंवाद कार्यक्रम में हर सुविधा प्रदान करने के बारे में निर्देशित किया था।

यह भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में पीपीपी मॉडल पर खुलेंगे सैनिक स्कूल, CM मनोहर लाल बोले- बड़ी संख्या में तैयार होंगे अग्निवीर

सामग्री की उपलब्धता-उपयोग, स्कूलों का लर्निंग लेवल की होगी जांच

पर्यवेक्षण के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबंधित अधिकारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। पर्यवेक्षण में निपुण कार्यक्रम, सामग्री की उपलब्धता और उपयोग, स्कूलों का लर्निंग लेवल और स्किल पासबुक की जांच की जाएगी।

पर्यवेक्षक अपने जिले से बाहर के स्कूलों का ही पर्यवेक्षण करेंगे। संबंधित स्कूल द्वारा ढांचागत सुविधाओं की पूर्ति के लिए पूर्व में भेजी गई बजट मांग भी साझा की गई है।

दिसबंर के अंत तक सभी राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास

इससे पहले बीते दिन ही मनोहर लाल सरकार (Manohar Lal) ने एलान किया कि हरियाणा में दिसबंर के अंत तक सभी राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम बना दिए जाएंगे। अभी तक इन स्कूलों के 7400 क्लास रूम में से 4035 स्मार्ट क्लास रूम बन चुके हैं। इन विद्यालयों में तीन लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इन विद्यालयों में शिक्षण के लिए नई तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। दीवारों पर शिक्षण सामग्री पेंट करवाकर शैक्षणिक वातावरण बनाया गया है। एक तरह से पूरे स्कूल भवन को ही सहायक सामग्री में बदल दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में पीपीपी मॉडल पर खुलेंगे सैनिक स्कूल, CM मनोहर लाल बोले- बड़ी संख्या में तैयार होंगे अग्निवीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर