Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 'नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें युवा', गुरुकुल में बोले शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Haryana News केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि युवाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए। देश के कई उद्योगपतियों ने अपने दम पर विशाल साम्राज्य स्थापित किया है। युवाओं को इन उद्योगपतियों से सीख लेनी चाहिए। इंफोसिस के साथ इसी तरह का उदाहरण है और हमारे युवा ऐसा करने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 04 Aug 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
धर्मेंद्र प्रधान बोले- नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें युवा।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रविवार सुबह कुरुक्षेत्र के गुरुकुल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की युवा पीढ़ी को नौकरी मांगने वाले की बजाय नौकरी देने वाला बनना होगा। देश के कई नामी उद्योगपतियों ने अपनी मेहनत के दम पर अपने आप को साबित किया है। वह नौकरी मांगने वाले की बजाय देने वाले बने हैं।

उन्होंने यह बात गुरुकुल कुरुक्षेत्र की एनडीए विंग में एक छात्र के सवाल के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि युवाओं को यह बात पूरी तरह से ध्यान में रखनी होगी, मेहनत के बगैर कुछ नहीं मिलता। हमें कंफर्म और कॉन्फिडेंस के अंतर को समझना होगा। 

हम कई बार पूरी तरह कंफर्म न होने के चलते अपनी बात को आगे नहीं बढ़ाते और आगे बढ़ने से रुक जाते हैं, यही सोच युवा पीढ़ी को पीछे धकेल रही है।

'हमें कॉन्फिडेंस से आगे बढ़ना चाहिए'

जब कोई काम करते हैं उसके गलती होती है हमें कॉन्फिडेंस से आगे बढ़ना चाहिए। जब हम कांफिडेंस से आगे बढ़ेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। छात्रों के अंबानी परिवार की सफलता की बात करने पर उन्होंने कहा कि धीरुभाई अंबानी ने कड़ी मेहनत की और आत्मविश्वास से आगे बढ़े अब विश्व भर में उनका नाम है।

हमारे युवा पूरी तरह से योग्य

इंफोसिस के साथ इसी तरह का उदाहरण है और हमारे युवा पूरी तरह से योग्य हैं। उन्होंने गुरुकुल गोशाला और अर्ष महाविद्यालय का भी अवलोकन किया और शूटिंग रेंज की निशानेबाजों की राइफल से निशाने लगाने की भी जानकारी ली।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने उन्हें गुरुकुल और प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर पद्मश्री राघवेंद्र तंवर और राजेंद्र विद्यालंकार मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: जजपा ने 20 उम्मीदवारों को दिए टिकट, उचाना से दुष्यंत और डबवाली से दिग्विजय चौटाला लड़ेंगे चुनाव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर