Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: चुनाव से पहले जमा करना होगा हथियार, पुलिस की एडवाइजरी जारी; उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Vidhansabha Election 2024) के मद्देनजर कुरुक्षेत्र पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपने लाइसेंसी हथियार समय से नजदीकी पुलिस थाना या प्राधिकृत शस्त्र डीलरों के पास जमा कराने के लिए कहा है। चुनाव को शांतिपूर्वक निष्पक्ष और भय मुक्त वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस ने यह एडवाइजरी जारी की है।

By Brijesh Dwivedi Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Sun, 01 Sep 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
लाइसेंसी हथियार जमा कराने को लेकर पुलिस ने जाकी की एडवाइजरी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। विधानसभा चुनावों के मद्देनजर जिला पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें पुलिस ने शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपने लाइसेंसी हथियार समय से नजदीकी पुलिस थाना या प्राधिकृत शस्त्र डीलरों के पास जमा कराने के बारे में कहा है।

पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है। चुनाव की घोषणा के साथ जिले में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष और भय मुक्त वातावरण में संपन्न कराने के उद्देश्य से लाइसेंस धारक अपना हथियार बिना किसी देरी के अपने नजदीकी थाना में या प्राधिकृत शस्त्र डीलरों के पास जमा कराएं।

हथियार जमा कराने के बाद थाने में दिखाना होगा रसीद

पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि आपके क्षेत्र में जिन लोगों के पास लाईसेंसी हथियार हैं उन सभी के हथियारों को चुनाव से पहले संबंधित पुलिस थाने या गन हाउस में जमा कराएं। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति थाने के अलावा प्राधिकृत शस्त्र डीलरों के पास अपने हथियार जमा करवा सकता है, परंतु हथियार जमा कराने की रसीद को संबंधी थाने में दिखाना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Haryana Election: चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन, दिग्विजय चौटाला को भेजा नोटिस, आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ा है मामला

हथियार नहीं जमा करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

चुनाव के दौरान किसी के पास भी कोई हथियार नहीं होना चाहिए। जो लोग अपने लाइसेंसी शस्त्र जमा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ भारतीय न्याय सहिंता-223 की कार्रवाई की जाएगी तथा उनके शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण रोक कर, लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने आमजनता से अपील करते हुए कहा कि चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें ।

यह भी पढ़ें: Haryana Election: 'कटी पतंग हो गए हैं CM सैनी, अब भाजपा को नहीं है भरोसा', दुष्यंत चौटाला ने साधा निशाना