Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हादसे में घायल कैप्‍टन को लेने आया सेना का हेलीकाप्‍टर, लेकिन नहीं बच पाई जान

कार व ट्रक की टक्‍कर में सेना के कैप्‍टन की मौत हो गई। हादसे के शिकार कैप्‍टन क्षितिज कालिया दिल्‍ली के द्वारका के रहने वाले थे। उनके साथ मौजूद मेजर हिरेष घायल हाे गए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Wed, 25 Jul 2018 07:56 AM (IST)
Hero Image
हादसे में घायल कैप्‍टन को लेने आया सेना का हेलीकाप्‍टर, लेकिन नहीं बच पाई जान

जेएनएन, कुरुक्षेत्र। यहां पिपली चिड़ियाघर के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक ट्रक के साथ हुए भीषण टक्कर में कार में सवार सेना के कैप्‍टन क्षितिज कालिया की मौत हो गई। 28 वर्षीय कैप्टन कालिया के हादसा का शिकार होने की सूचना के बाद उनको बेहतर इलाज के लिए ले जाने सेना का हेलीकाप्‍टर भी यहां पहुंचा, लेकिन तक तक उनकी मौत हो चुकी थी। कार में उनके साथ मौजूद मेजर हर्ष काकरान भी गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना तड़के चार बजे हुई। दोनों हिमाचल से घूमने के बाद वापस क्षितिज के घर जा रहे थे।

कुरुक्षेत्र के पास दिल्‍ली के कैप्‍टन क्षितिज कालिया की माैत, साथ में जा रहे मेजर हर्ष काकरान घायल

कैप्‍टन क्षितिज कालिया दिल्‍ली के द्वारका क्षेत्र के रहनेवाले थे। उत्तर प्रदेश के मेरठ के निवासी मेजर हर्ष काकरान ने थाना सदर पुलिस को दिए बयान में बताया कि वे सोमवार को रात्रि तकरीबन नौ बजे हिमाचल प्रदेश के कसौल से दिल्ली के लिए कार से निकले थे। कार को कैप्टन क्षितिज कालिया चला रहे थे। जब वे पिपली के समीप लघु चिड़ियाघर के पास पहुंचे तो उनके सामने जा रहे ट्रक ने अचानक ब्रेक लगा दी।

हादसे में क्षतिग्रस्‍त हुई कार।

मेजर हर्ष काकरान ने बताया कि कैप्टन क्षितिज ने कार को ट्रक में लगने से बचाने का प्रयास किया लेकिन वह ट्रक से जा टकराई। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। दुर्घटना में कैप्टन क्षितिज कालिया गंभीर रूप से घायल हो गए। हर्ष भी घायल हो गए। राहगीरों ने दोनों को एलएनजेपी अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल के चिकित्सकों ने कैप्टन क्षितिज कालिया की गंभीर हालत को देखते हुए पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया।

इसके बाद मेजर हर्ष काकरान व अन्‍य लाेग कैप्टन क्षितिज कालिया को पीजीआइ चंडीगढ़ ले जाने की बजाए एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए ले गए। जहां उपचार के दौरान कैप्टन क्षितिज ने दम तोड़ दिया। बताया जाता है कि कैप्टन क्षितिज कालिया दिल्ली के द्वारका के रहने वाला था और भारतीय सेना में हिसार में तैनात था। मेजर हर्ष काकरान श्रीनगर में तैनात हैं।

हादसे में घायल मेजर हर्ष काकरान।

हादसे की खबर मिलते ही दाेनों को लेने के लिए सेना का हेलीकॉप्टर पहुंचा। हेलीकाप्‍टर अस्पताल के बिल्कुल सामने उतारा गया, लेकिन तब तक चिकित्सकों ने कैप्टन क्षितिज कालिया को मृत घोषित कर दिया।

इकलौते पुत्र थे क्षितिज

कैप्टन क्षितिज के पिता वूकहार्ट फार्मा कंपनी के आल इंडिया सेल्स मैनेजर विरेंद्र कालिया व माता नीलम व परिवार के अन्‍य सदस्‍य हादसे का पता लगते ही कुरुक्षेत्र पहुंचे। यहां अपने इकलौते पुत्र क्षितिज को मृत देखकर पूरा परिवार टूट गया। इस हादसे से सबसे ज्यादा आहत क्षितिज के दादा हुए। जब उन्हें हादसे की सूचना मिली तो उन्होंने भी एक क्षितिज को देखने की इच्छा की और दिल्ली नहीं रुके तथा परिवार के साथ यहां पहुंच गए।  

अस्पताल के ठीक सामने उतारा हेलीकॉप्टर

कैप्टन क्षितिज के गंभीर रूप से घायल होने की सूचना मिलने के बाद सेना का एक एयर एंबुलेंस को ठीक निजी अस्पताल के सामने थीम पार्क में लैंड किया गया, ताकि कैप्‍टन कालिया को बेहतर इालज के लिए ले जाया जा सके। लेकिन, कैप्‍टन क्षितिज की मौत हो चुकी थी। इसके बाद हेलीकॉप्टर वापस लौट गया।

पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे सेना के अधिकारी

हादसे की सूचना मिलते ही कैप्टन क्षितिज की हिसार रेजिमेंट्स एलएनजेपी अस्पताल पहुंच गई। वहीं सेना पुलिस के कमांडेंट आफिसर चांद सरोहा पड़ताल करने के लिए कुरुक्षेत्र पहुंचे। उनके साथ सेना पुलिस के जवान भी बड़ी तादाद में पहुंचे। इस दौरान सेना पुलिस ने दुर्घटना में घायल होने वाले मेजर हर्ष से हादसे के बारे में पूरी जानकारी हासिल की। वहीं मौके पर पड़ताल भी की।

पुलिस ने हर्ष काकरान के बयान पर अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। जांच अधिकारी रविंद्र ने बताया कि हादसे में मारे गए कैप्टन क्षितिज कालिया के शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।