Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Gita Mahotsav 2023: शिल्प मेले में लगेगा CM मनोहर लाल को मिले उपहारों का स्टॉल, आप भी कर सकते हैं खरीदारी

International Gita Mahotsav अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर ब्रह्मसरोवर के घाटों पर सजे शिल्प और सरस मेले के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल को मिले उपहारों का भी स्टॉल लगाया जाएगा। मेले में पहुंचने वाले लोग देश-विदेश के शिल्प के साथ-साथ इन उपहारों को देख सकेंगे और इन्हें खरीद भी सकेंगे। इसके लिए शिल्प मेले (craft fair) में विशेष तौर पर 13 और 14 नंबर स्टॉल तैयार किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
International Gita Mahotsav 2023: शिल्प मेले में लगेगा CM मनोहर लाल को मिले उपहारों का स्टॉल। फाइल फोटो

विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र। International Gita Mahotsav 2023: अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर ब्रह्मसरोवर के घाटों पर सजे शिल्प और सरस मेले के बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल(CM Manohar Lal) को मिले उपहारों का भी स्टॉल सजेगा। मेले में पहुंचने वाले लोग देश-विदेश के शिल्प के साथ-साथ इन उपहारों को देख सकेंगे और इन्हें खरीद भी सकेंगे। इसके लिए शिल्प मेले (craft fair) में विशेष तौर पर 13 और 14 नंबर स्टाल तैयार किया जा रहा है।

इन उपहारों को सजाने के लिए इन दोनों स्टालों को विशेष डिजाइन में सजाया जाएगा। इसके लिए कारीगर दिन-रात काम में जुटे हैं। दो दिनों तक स्टॉल तैयार हो जाएंगे। इस स्टाल पर स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पहुंच सकते हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से समाज कल्याण के लिए मुख्यमंत्री उपहार योजना शुरू की थी।

51 उपहारों के लिए लोगों ने एक करोड़ 14 लाख 95 हजार रुपये का सहयोग

इस योजना के तहत जनवरी माह में पहले चरण में 51 उपहारों के लिए लोगों ने एक करोड़ 14 लाख 95 हजार रुपये का सहयोग दिया था। इस राशि को समाज कल्याण के उपयोग करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (Chief Minister's Relief Fund) में जमा करवाया गया। अब इसी उपहार योजना में शामिल उपहारों को ब्रह्मसरोवर के घाट (Brahmasarovar Ghat) पर लगे शिल्प मेले में सजाया गया है।

यह भी पढ़ें: Hisar News: इस दिन से हरियाणा में आम आदमी पार्टी शुरू करेगी बदलाव यात्रा, 90 विधानसभा को साधने की होगी कोशिश

स्टॉलों को सजाने का काम शुरू

शिल्प मेले में सर्वेश्वर महादेव मंदिर के सामने ही 13 और 14 नंबर स्टाल में यह उपहार रखे जाएंगे। इन स्टालों को सजाने के लिए कारीगरों की टीम जुट गई है। इस स्टालों को विशेष डिजाइन से सजाने के साथ-साथ इसकी छत में ही रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी। वर्ष 2014 के बाद गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिलने पर इसमें हर साल लाखों लोग पहुंच रहे हैं।

राज्य सरकार विदेशों में भी कर रही है गीता महोत्सव का आयोजन

प्रदेश सरकार की ओर से गीता के संदेश को विश्व भर में पहुंचाने के लिए विदेशों में गीता महोत्सव( Gita Mahotsav) आयोजित किए जा रहे हैं। अभी तक कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और मॉरीशस में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में भी लोगों की सहभागिता अच्छी रही है।

इसी तरह गीता स्थली में भी गीता जयंती के अवसर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर लगाए जान वाले शिल्प और सरस मेले में हर साल लाखों लोग पहुंचते हैं। जो मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को भी देख सकेंगे।

मुख्यमंत्री को मिले उपहारों को लेकर शिल्प मेले में स्टॉल तैयार किए जा रहे हैं। कमेटी की ओर से इनके दाम तय किए जाएंगे और इन्हीं दामों पर इन्हें कोई भी खरीद सकेगा।

इनसे मिलने वाली यही रकम मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा होगी और समाज के कल्याण के लिए खर्च होगी। अखिल पिलानी, अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड

यह भी पढ़ें: हरियाणा आगामी विधानसभा चुनाव से पहले RSS प्रमुख का तीन दिवसीय दौरा तय, इस दिन आएंगे मोहन भागवत