Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: HSGPC में अनियमितताओं पर बार-बार उठ रहे सवाल, गुरु की गोलक में घोटाले के आरोप

हरियाणा में सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में काफी समय से गाड़ियों और गुरु के गोलक के धन का दुरुपयोग करने के आरोप लग रहे हैं। इस पर एचएसजीपीसी के सदस्य सुखविंदर सिंह मंडेबर ने कार्यवाहक प्रधान और कार्यवाहक महासचिव ने गंभीर आरोप लगाए हैं। कमेटी की जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि यह सब तुरंत बंद होना चाहिए। उनकी सुनवाई नहीं हुई तो उन्हें संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ेगा।

By Vinod Kumar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 07 Jan 2024 05:39 PM (IST)
Hero Image
HSGPC में अनियमितताओं पर बार-बार उठ रहे सवाल।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की लंबे समय से आम सभा न बुलाने, गाड़ियों और गोलक के धन के दुरुपयोग को लेकर बार-बार आरोप लगाए जा रहे हैं। इन आरोपों के बावजूद भी अनदेखी करने पर एचएसजीपीसी के सदस्य सुखविंदर सिंह मंडेबर ने कार्यवाहक प्रधान और कार्यवाहक महासचिव की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान उठाए हैं।

HSGPC में अनियमितताओं पर बार-बार उठाए जा रहे सवाल

उन्होंने इन आरोपों को लेकर रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि यह अनियमितता बहुत चिंता का विषय है, इसे तुरंत रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कमेटी बनाने के लिए लंबा संघर्ष चला है। अब जैसे ही कमेटी को कानूनी मानता प्राप्त हुई तो दुर्भाग्य से प्रदेश सरकार द्वारा मनोनीत किए गए कार्यवाहक प्रबंधकों ने गुरु की गोलक गाड़ियों और कर्मचारियों का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: Jind: दो अलग-अलग मामलों में मकान से जेवरात व नकदी चोरी, ट्रेन में चढ़ते समय यात्री की जेब से मोबाइल पर किया हाथ साफ

गुरु की गोलक में घोटाले के आरोप

उन्होंने कहा कि गुरू की गोलक में बहुत बड़ा घोटाला किया जा रहा है और गुरुद्वारा साहब की गाड़ियां चापलूसों को घरेलू काम के लिए दी गई हैं। वह गुरु घर का डीजल और पेट्रोल फूंकते फिर रहे हैं और अन्य पदाधिकारी मुलाजिमों को निजी तौर पर अपने साथ व घरों में काम करने के लिए लगाए हुए हैं। यह सीधा दुरुपयोग है। गुरुघर के कर्मचारियों को गुरुद्वारा साहब की सेवा करने के लिए भर्ती किया जाता है ना कि अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारियों के घरों में काम करने के लिए नियुक्त किया जाता है। यह सब दुरुपयोग तुरंत बंद किया जाना चाहिए। उनकी सुनवाई नहीं हुई तो उन्हें संघर्ष का रास्ता अपनाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Ambala History: हड़प्पा सभ्यता से लेकर मौर्य साम्राज्य का इतिहास समेटे हुए 'अम्बाला', हैरान कर देंगे आपको ये रोचक फैक्ट्स

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर