Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kurukshetra News: अंतिम दिन भी बढ़ गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में रार, गुरु की गोलक का दुरुपयोग करने के लगे आरोप

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (Haryana Sikh Gurdwara Management Committee) साल भर अपनी तकरार के चलते सुर्खियों में बना रहा वहीं साल के अंतिम दिन भी ये रार बढ़ गई जब गुरु की गोलक का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए गए। इसके साथ ही आम सभा न बुलाकर गुरुद्वारा एक्ट 2014 का उल्लंघन करने के भी आरोप लगाए गए हैं।

By Vinod Kumar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 31 Dec 2023 09:08 PM (IST)
Hero Image
अंतिम दिन भी बढ़ गई हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में रार।

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र। हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) में साल भर से चल रही उठापठक के बाद अब वर्ष के अंतिम दिन भी रार बढ़ गई। एचएसजीपीसी के पूर्व अध्यक्ष बलजीत सिंह दादूवाल ने पदाधिकारियों पर फर्जी ठेकेदारी फर्म बनाकर गुरु के गोलक लूटने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने गुरुद्वारा नाढा साहिब पंचकूला और अंबाला के गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब के करवाए गए समागम व अन्य कार्य सामान्य से कई गुना खर्च करने के आरोप लगाए हैं।

कार्यवाहक प्रधान ने साधी चुप्पी

उन्होंने इस तरह की लूट पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने की मांग की है। उनके इन आरोपों को लेकर कार्यवाहक अध्यक्ष भूपिंद्र सिंह असंध ने भी किसी तरह टिप्पणी नहीं की है। गौरतलब है कि शनिवार की देर सायं जारी एक पत्र में एचएसजीपीसी के पूर्व अध्यक्ष बलजीत सिंह दादूवाल ने आरोप लगाए हैं कि पदाधिकारी फर्जी फर्म बनाकर ठेकेदारी प्रथा के माध्यम से गुरु की गोलक लूट रहे हैं। महापुरुष कार सेवा के माध्यम से गुरु घरों की सेवा करवाते आ रहे हैं और अब भी ये काम कार सेवा के माध्यम से होने चाहिए।

गुरु की गोलक का दुरुपयोग करने के आरोप

उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा नाढा साहिब पंचकूला में कार सेवा को अनदेखा कर ठेकेदार प्रणाली द्वारा लाखों रुपये का ठेका एक निजी फर्म को दिया है जो सीधे तौर पर गुरु की गोलक में लूट है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब में पिछले वर्ष एक गुरुपर्व आयोजन की लागत केवल 2,36,751 रुपये थी और इस साल उसी आयोजन पर 8,34,977 रुपये का खर्च दिखाकर सीधे तौर पर छह लाख रुपये की लूट की है। इसके साथ ही उन्होंने आम सभा न बुलाकर नियमों गुरुद्वारा एक्ट 2014 का उल्लंघन और गुरु की गोलक का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए हैं।

कार्यवाहक प्रधान ने कुछ भी बोलने से किया इंकार

एचएसजीपीसी के कार्यवाहक अध्यक्ष भूपिंद्र सिंह ने इस बारे में कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया है। जब उनसे इन आरोपों से संबंधित शिकायत मिलने की बात पूछी गई तो उन्होंने इस पर भी कोई टिप्पणी नहीं की।

ये भी पढ़ें; Haryana News: सात देशों में हरियाणवी युवाओं की मांग, 13294 पदों के निकाली भर्तियां; जान लीजिए आवेदन करने के नियम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर