Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारहमासी रामलीला में किया श्रीराम राज्य अभिषेक

संस्कार भारती हरियाणा प्रांत और फेथ इन थियेटर रंगमंडल के संयुक्त तत्वावधान में ब्रह्मासरोवर पर बारहमासी रामलीला का मंचन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 14 Dec 2021 05:07 PM (IST)
Hero Image
बारहमासी रामलीला में किया श्रीराम राज्य अभिषेक

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : संस्कार भारती हरियाणा प्रांत और फेथ इन थियेटर रंगमंडल के संयुक्त तत्वावधान में ब्रह्मासरोवर पर बारहमासी रामलीला का मंचन किया जा रहा है। निर्देशक ऋषिपाल व मंच संचालक बाबूराम ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित लुप्त हो गई लोक संस्कृति बारहमासी के प्रचार-प्रसार के लिए प्रयास किया गया है जिसमें फेथ इन थियेटर रंगमंडल के कलाकारों द्वारा इतिहास के पन्नों को फिर से रामलीला के माध्यम से दिखाया जा रहा है।

यह रामलीला बारहमासी रामलीला के नाम से जानी जाती है। इसका मंचन ब्रह्मासरोवर तट के कृष्णा घाट पर किया जा रहा है। बारहमासी रामलीला को बचाने का काम फेथ इन थियेटर रंगमंडल कुरुक्षेत्र व संस्कार भारती के कलाकारों द्वारा जिदा रखने का प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम में केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा और हरियाणा कला परिषद के निर्देशक संजय भसीन ने विशेष रूप से शिरकत की। संस्कार भारती हरियाणा प्रांत के वरिष्ठ पदाधिकारी नरेंद्र शर्मा और मंत्री अभिषेक गुप्ता के मार्गदर्शन में यह रामलीला तैयार की गई है। इस टीम में अलग-अलग स्थानों से 25 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। आज अहिरावण, रावण वध और श्रीराम राज्य अभिषेक की लीला दिखाई गई जिसमें बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हुए बताया गया कि गया कि किस तरह अहंकार के वश में होकर मनुष्य खुद को पतन की ओर ले जाता है। मंच पर संगीत विधा में बसेसर सांगी, रूप सज्जा में जितेंद्र कुमार, मंच सज्जा में अभिषेक कुमार व कुमार इशांत, सहनिर्देशक ग्लैडविन जान और योगिता हैं। मुख्य भूमिकाओं में सुशील शर्मा, रामकुमार, दिलबाग चौहान, सुंदरलाल, सतीश ढोलक, संदीप, राजेश, नाथीराम, सुभाष, विनोद कुमार व जसबीर शामिल रहे।