Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Track Cycling Asia Cup में विदेशी धरती पर भारत ने तोड़ा रिकॉर्ड, अब तक पांच स्वर्ण और तीन रजत पदक जीते

थाईलैंड में आयोजित ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में विदेशी धरती पर भारतीय पुरुष टीम ने टीम परस्यूट मुकाबले में अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने टीम परस्यूट में रजत पदक जीता है। ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में चार दिनों में भारतीय टीम ने अलग-अलग मुकाबलों में पांच स्वर्ण और तीन रजत पदक जीत लिए हैं।

By Vinod KumarEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Tue, 29 Aug 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में टीम परस्यूट मुकाबले में अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़कर रचा इतिहास

कुरुक्षेत्र, जागरण संवाददाता: थाईलैंड में आयोजित ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में विदेशी धरती पर भारतीय पुरुष टीम ने टीम परस्यूट मुकाबले में अपना ही नेशनल रिकार्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम का पहले टीम परस्यूट का नेशनल रिकार्ड 4:24.568 मिनट का था। अब टीम ने सोमवार शाम को इस रिकार्ड को तोड़ते हुए टीम परस्यूट को 4:19.723 मिनट में पूरा कर अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है।

भारतीय टीम ने टीम परस्यूट में रजत पदक जीता है। ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में चार दिनों में भारतीय टीम ने अलग-अलग मुकाबलों में पांच स्वर्ण और तीन रजत पदक जीत लिए हैं। भारतीय टीम की इस उपलब्धि से खेल प्रेमी गदगद हैं। टीम में मनजीत, नीरज, विश्वजीत सिंह और दिनेश कुमार शामिल रहे। इनमें से दो खिलाड़ी मनजीत और नीरज हरियाणा से हैं।

टीम ने लगाई पदकों की झड़ी

ट्रैक साइक्लिंग एशिया कप में हिस्सा लेनी पहुंची भारतीय टीम पहले दिन से पदक जीत रही है। टीम ने पिछले चार दिनों में ही पांच स्वर्ण पदक और तीन रजत पदक जीत लिए हैं। सोमवार को टीम परस्यूट में रजत पदक जीतने के बाद बुधवार को भी महिला खिलाड़ी मीनाक्षी ने प्वाइंट रेस में स्वर्ण और हिमांशी सिंह ने रजत पदक जीतकर विश्व भर में भारत का नाम रोशन किया। कुरुक्षेत्र सेक्टर चार निवासी हिमांशी सिंह के पिता सुनील ने बताया कि उनकी बेटी लगातार पदक जीत कर देश का नाम चमका रही है।

किस दिन कितने पदक

दिन और पदक

26 अगस्त - दो स्वर्ण

27 अगस्त - दो स्वर्ण, एक रजत

28 अगस्त - एक रजत

29 अगस्त - एक स्वर्ण, एक रजत

विदेशी धरती पर बनाया रिकार्ड

प्रदेश साइक्लिंग एसोसिएशन के महासचिव एवं हरियाणा ओलंपिक संघ के सचिव नीरज तंवर ने बताया कि भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर ट्रैक साइक्लिंग में टीम परस्यूट 4:19.723 मिनट में पूरा कर नया रिकार्ड बनाया है। इससे पहले गोवाहाटी में 11 से 15 दिसंबर 2022 को आयोजित 74वीं सीनियर, 51वीं जूनियर, 37वीं सबजूनियर नेशनल ट्रैक चैंपियनशिप में 4:24.568 का नेशनल रिकार्ड था।