Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: चुनाव प्रचार को धार देने आज अहीरवाल को साधेंगे CM योगी, कल नांगल चौधरी आएंगे अमित शाह

Haryana News हरियाणा में जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आते जा रहे हैं। ठीक वैसे-वैसे राजनीतिक दल और नेता प्रचार को ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं। इसी के तहत भाजपा के दो दिग्गज नेता और हर चुनाव प्रचार में जिनकी डिमांड होती है। वह हैं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह। आज मुख्यमंत्री योगी महेंद्रगढ़ आ रहे हैं तो कल शाह का दौरा है।

By Balwan Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
आज सीएम योगी तो रविवार को अमित शाह आएंगे महेंद्रगढ़। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नारनौल। Haryana Politics Hindi: महेंद्रगढ़ जिले के अहीरवाल को साधने के लिए भाजपा ने ताकत झोंक दी है। जिले में बड़े स्टार प्रचारकों को चुनाव मैदान में उतार दिया है। शनिवार को उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अटेली विधानसभा क्षेत्र के गांव भोजावास से अहीरवाल को बड़ा संदेश देंगे।

वहीं प्रदेश के कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Nayab Saini) नारनौल से जिले की चारों सीटों को साधने का प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए नारनौल सीट प्रतिष्ठा का सवाल भी बनती जा रही है। कारण साफ है कि नारनौल सीट यादवों के बाद सैनी बहुल है।

25 हजार से अधिक सैनी मतदाता

करीब 25 हजार से अधिक सैनी मतदाताओं वाली इस सीट पर भाजपा ने यादव प्रत्याशी ओमप्रकाश यादव को चुनाव मैदान में उतारकर जातीय समीकरण पार्टी के पक्ष में बनाने की कवायद की हुई है। पिछले दिनों सैनी समाज से भारती सैनी ने निर्दलीय नामांकन दाखिल कर दिया था, जिसे मुख्यमंत्री के माननौव्वल के बाद वापस ले लिया गया।

इसके बावजूद दिल नहीं मिल पाए थे। शनिवार की रैली में मुख्यमंत्री दिल मिलाने के लिए भी पूरी ताकत झोंकेंगे। यादव समाज के करीब 40 हजार वोट हैं। कांग्रेस प्रत्याशी भी इसी समाज से है। ऐसे में गैर यादव और गैर सैनी मतदाताओं की भूमिका भी अहम हो जाती है। राजनीतिक पार्टियों ने इसी के चलते अब ताकत झोंकी हुई है।

योगी की लोकसभा चुनाव में बी थी काफी डिमांड 

बात करें अटेली की तो यहां पर भाजपा ने उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री  और बुल्डोजर बाबा के नाम से विख्यात योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को भोजावास में आमंत्रित किया हुआ है। बुल्डोजर बाबा की इस क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान भी काफी मांग रही थी। इसी को देखते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह (Rao Inderjit Singh) ने आरती राव को मजबूत करने के लिए उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया है।

29 सितंबर को आएंगे गृहमंत्री अमित शाह

रविवार का दिन भी स्टार प्रचारकों के नाम ही रहना है। 29 सितंबर को नांगल चौधरी में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की रैली है। इस रैली के जरिये केंद्रीय मंत्री अहीरवाल को साधने का प्रयास करेंगे। इस रैली में अहीरवाल से भाजपा के बड़े नेताओं के पहुंचने की उम्मीद है।

महेंद्रगढ़ जिले में कुल चार विधानसभा क्षेत्र हैं। इन चारों में ही अहीर मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक है तो अन्य जातियां भी चुनाव को प्रभावित करती हैं। इसी वजह से बड़े स्टार प्रचारकों को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा बृहस्पतिवार को नारनौल क्षेत्र में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। जल्द ही पार्टी के कई अन्य बड़े नेताओं के आगमन की संभावना भी जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में किसानों की बल्ले-बल्ले, इस फसल की सरकारी खरीद शुरू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें