Move to Jagran APP

Haryana News: महेंद्रगढ़ विधायक और कई व्यवसायियों के 15 ठिकानों पर ED का छापा, बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है मामला

ED Raid हरियाणा के महेंद्रगढ़ में ईडी की छापामारी होने विधायक और व्यवसायियों में हड़कंप मच गया। जानकारी मिल रही है कि ईडी की टीम ने कांग्रेस नेता राव दान सिंह के भाई राव रामकुमार के घर पर छापामारी की है। उनके अलावा कई व्यवसायियों के ठिकानों पर भी छापामारी हुई है। पढ़िए आखिर ईडी ने यह छापामारी क्यों की है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Thu, 18 Jul 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
ईडी की छापामारी से व्यवसायियों में मचा हड़कंप। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़। ED Raid in Mahendragarh कांग्रेस नेता राव दान सिंह के भाई राव रामकुमार के घर पर ईडी के छापों की सूचना मिल रही है। 

कांग्रेस नेता के बेटे के खिलाफ दर्ज है मुकदमा

राव दान सिंह के बेटे के विरुद्ध 11 हजार करोड़ रुपये का गुरुग्राम में मामला दर्ज है। 24 जुलाई को इस मामले में गुरुग्राम कोर्ट में अगली सुनवाई होनी है। इस घोटाले से जांच के तार जुड़े हो सकते हैं। स्थानीय मीडिया को अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Gulab Yadav ED Raid: गुलाब यादव के खाते में 4 करोड़, घर से मिलीं कई बेशकीमती घड़ियां; 30 घंटे चली छापेमारी

कांग्रेस नेता के ठिकानों की ली तलाशी

प्रवर्तन निदेशालय ED ने गुरुवार को कथित तौर पर 1,392 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत हरियाणा के कांग्रेस विधायक राव दान सिंह, एक मेटल फैब्रिकेटिंग कंपनी और उसके प्रमोटरों के ठिकानों की तलाशी ली।

यह भी पढ़ें- मुंबई में चल रहा था नशे का काला खेल, NCB ने छापेमारी कर पकड़ा 60 करोड़ का मेफेड्रोन; एक वांटेड आरोपी गिरफ्तार

ED Raid आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हरियाणा, दिल्ली और जमशेदपुर के महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और गुरुग्राम सहित लगभग 15 स्थानों पर केंद्रीय एजेंसी के गुरुग्राम कार्यालय द्वारा तलाशी ली जा रही थी।

सूत्रों ने बताया कि इसमें महेंद्रगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के 65 वर्षीय विधायक, उनके बेटे अक्षत सिंह, कंपनी एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (एएसएल) और इसके प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल, गौरव अग्रवाल और कुछ अन्य के परिसर शामिल हैं। एएसएल कोल्ड रोल स्टील उत्पादों के निर्माण में है।

1,392 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी का मामला

बतयाा गया कि कंपनी पर 1,392 करोड़ रुपये के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में शामिल होने का आरोप है और सीबीआई ने 2022 में उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

सूत्रों ने बताया कि आरोप है कि राव दान सिंह के परिवार और उनकी कंपनियों ने एएसएल से ऋण राशि ली, लेकिन कभी वापस नहीं की और बाद में इन निधियों को बट्टे खाते में डाल दिया गया।

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के करीबी के ठिकानों पर हुई छापामारी

हरियाणा के महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के करीबी राव दान सिंह के घर पर ईडी ने गुरुवार सुबह चार बजे छापामारी की कार्रवाई की है। ईडी की टीम राव दान सिंह के शंकर कॉलोनी स्थित भाई राव रामकुमार के घर और रेवाड़ी रोड स्थित फार्म हाउस पर पहुंची। दोनों जगह सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

बताया गया कि राव रामकुमार को-आपरेटिव सोसाइटी के पूर्व चेयरमैन रहे हैं। अभी तक पता नहीं चल पाया है कि रेड किस केस को लेकर हुई है। ईडी की तरफ से भी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

जानकारी के मुताबिक, ईडी ने 1392 करोड़ के बैंक घोटाले के केस में पांच शहरों में 15 ठिकानों पर दबिश दी है। गुरुग्राम की टीम राव दान सिंह, मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड के अक्षत सिंह, प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल और गौरव अग्रवाल के दिल्ली, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ समेत 15 जगहों पर टीम डाक्यूमेंट खंगाल रही है।

गुरुग्राम में कुछ साल पूर्व 11 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का मामला दर्ज किया गया था। इसी मामले से जोड़कर इस छापामारी को देखा जा रहा है। लोकसभा चुनाव के दौरान भी इस मुद्दे को गर्माने के प्रयास हुए थे।

विधायक राव दान सिंह का फोन आ रहा है बंद

वहीं, दो दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह महेंद्रगढ़ में पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मेलन में पहुंचे थे। यहां उन्होंने कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा था कि मैं एक-एक पाई का हिसाब लेकर आया हूं। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद राव दान सिंह से भी पाई-पाई का हिसाब लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उधर, विधायक राव दान सिंह का फोन बंद आ रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।