Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'11 कदम चलो 13 रुपये दान करो, माता के दर्शन...', कोई कहे ऐसा तो हो जाएं सावधान; गली-गली में घूम रहे ठग गिरोह

Narnaul Fraud Case ठग आए दिन ठगी करने के लिए नए-नए तरीके आजमाते रहते हैं। महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां पर ठगों ने एक महिला को अपना शिकार बनाया। उन्होंने पीड़िता से कहा कि माताजी आपका एक बेटा आपाहिज है दूसरे पर संकट इसे दूर करने के लिए 11 कदम चलकर 13 रुपये दान करिए सब ठीक हो जाएगा।

By Balwan Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 21 Aug 2024 12:21 PM (IST)
Hero Image
Mahendragarh News: नारनौल में चोरी और छीना झपटी की बढ़ी घटनाएं। प्रतीकात्मक फोटो

जागरण संवाददाता, नारनौल। नारनौल में इन दिनों चोरी और छीना झपटी की घटनाएं बढ़ गई हैं। इन घटनाओं के चलते शहरवासियों में खौफ का माहौल है और रोष बना हुआ है । उनका कहना है कि नारनौल अपराध का गढ़ बनता जा रहा है और यह सब पुलिस की मिलीभगत के संभव नहीं है।

पिछले तीन दिन में दो महिलाओं के गले से सोने की चेन छीनने की घटनाएं हो चुकी हैं। अपराधी इन घटनाओं को अंजाम देने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं।

कभी रास्ता पूछने के बहाने महिला के गले से चेन छीन ली गई तो मंगलवार को एक महिला को 11 कदम चलकर 13 रुपये का दान करने पर संकट टलने के अंधविश्वास में डालकर सोने की चेन छीनने की घटना को अंजाम दे दिया गया। पुलिस इन सभी मामलों की जांज में जुटी है।

माताजी आपके बेटे पर बहुत बड़ा संकट-आरोपी

शहर के शिवाजी नगर की रहने वाली शकुंतला ने बताया कि वह घरेलू कार्य करती है। मंगलवार शाम करीब साढ़े छह बजे वह सब्जी लेने के लिए बाजार में आई थी। सब्जी लेकर घर वापस जाने लगी तो मक्कड़वाली गली के पास दो अनजान व्यक्तियों ने उसे रोक लिया और कहने लगे कि माताजी आपका एक बेटा अपाहिज है और दूसरे पर बहुत बड़ा संकट है।

आप 11 कदम चलकर 13 रुपये का दान कर दो। आपको माता के दर्शन होंगे। फिर बोले की दर्शन हुए। इस पर पीड़िता ने बोला की नहीं हुए और मुझे घर जाने दो देर हो रही है। इस पर उन्होंने कहा कि आपके गले से सोने की चेन शरीर को छू रही है। इसे आप पर्स में रख लो।

पुलिस ने मामला किया दर्ज 

पीड़िता ने सोने की चेन पर्स में रखी तो एक व्यक्ति ने पर्स लेकर दूसरे व्यक्ति के हाथ में दे दिया। उसने कहा कि अब 11 कदम चलो माता के दर्शन होंगे और आप माता से कहना कि माता मेरे बेटे का संकट टाल दो और बड़े बेटे को ठीक कर दो।

वह उनकी बातों में आ गई और दोनों ठग उससे सोने की चेन और अंगूठी गुमराह करके ले गए। पीड़िता ने शहर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

इससे दो दिन पहले महता चौक पर भी एक महिला के गले से सोने की चेन छीनकर दो युवक भाग गए। पीड़िता मीरा जिंदल ने शहर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है कि वह शाम करीब पांच बजे अपने घर पर थी। इसी दौरान उसके घर की घंटी बजी तो वह दरवाजा खोलकर बाहर आ गई।

अनजान पता पूछने वाले का बनीं शिकार

बाहर गेट पर दो लड़के खड़े थे। उन्होंने राजेश का घर पूछा। जैसे ही वह उनको राजेश का घर बताने लगी तो एक लड़के ने उसके गले में पहनी हुई ढाई तोले सोने की चेन तोड़ ली और वे दोनों एक बगैर नंबर की मोटरसाइकिल पर सवार होकर भाग गए। शोर मचाया तो पड़ोसी एकत्रित हो गए।

उसके बेटे मोहित ने पुलिस को फोन कर मौके पर बुलाया। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

इन घटनाओं में अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं। शहर वासी नीरज संघी, राजेश, रमेश और सुरेश ने कहा कि शहर में इन दिनों अपराधी बेखौफ होकर अपराध कर रहे हैं और पुलिस आराम से सो रही है।

मोहल्ला बड़ा बाग स्थित मकान से गहने चोरी

उधर शहर के मोहल्ला बड़ा बाग रोड रेलवे लाइन के पास एक मकान में चोर घुस गए। चोरों ने लाखों रुपये के गहने और दस हजार रुपये नकदी पर हाथ साफ कर दिया।

पीड़ित रामनिवास ने पुलिस थाने में (Mahendragarh Police) शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े तीन बजे उसने उठकर देखा तो उसके घर में रखा लोहे का बक्सा खुला हुआ पाया।

इस बक्से से कीमती सामान व गहने चोरी कर चोरों ने अन्य सामान को फर्श पर बिखेरा हुआ था। चोर दो तोले का मंगलसूत्र, ढाई सौ ग्राम की दो जोड़ी पायल, एक चांदी का गले का हार और करीब दस हजार रुपये नकद उठा ले गए।

पीड़ित ने तुरंत डायल 112 पर सूचना दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बिखरे हुए सामान की वीडियोग्राफी की और जांच शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें: फरीदाबाद के पांच लाख लोगों को आज नहीं मिलेगा 24 घंटे पानी, प्रशासन ने की अपील