Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अब कुंवारों को सरकार घर बैठे देगी पेंशन, जानिए सरकार ने ये स्कीम क्यों की चालू?

Haryana Bachelors and Widowers Pension प्रदेश के कुंवारों और विधुर क अब सम्मान भत्ता मिलने लगा है। समाज कल्याण विभाग ने 10 हजार 787 कुंवारों और विधुर की पेंशन बना दी है। इस मामले में जींद और हिसार में इनकी संख्या सर्वाधिक है। असल में यह मुद्दा भी प्रदेश में लिंगानुपात से जुड़ा हुआ है। कन्याभ्रूण हत्या की घटनाओं के चलते प्रदेश में बहुत से लोग कुंवारे रह जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Fri, 22 Dec 2023 10:09 AM (IST)
Hero Image
दस हजार से अधिक कुंवारे और विधुर की बनी पेंशन। फाइल फोटो

बलवान शर्मा, महेंद्रगढ़।  Haryana Bachelors and Widowers Pension News प्रदेश के कुंवारे और विधुर भी अब सम्मान भत्ता लेने लगे हैं। समाज कल्याण विभाग ने 10 हजार 787 कुंवारों और विधुर की पेंशन बना दी गई है।

जींद और हिसार में इनकी संख्या सर्वाधिक

अगर हम बात करें कुंवारों और विधुर की तो इस मामले में जींद और हिसार में इनकी संख्या सर्वाधिक है। असल में यह मुद्दा भी प्रदेश में लिंगानुपात से जुड़ा हुआ है।

कन्या भ्रूण की हत्या की घटनाओं के चलते प्रदेश में बहुत से लोग कुंवारे

कन्या भ्रूण की हत्या की घटनाओं के चलते प्रदेश में बहुत से लोग कुंवारे रह जाते हैं। बगैर विवाह के ऐसे लोग अकेले जीवन जीते हैं।

बचपन और युवा अवस्था तो बीत जाती है पर अधेड़ अवस्था के बाद बुजुर्ग अवस्था में ऐसे लोगों को सहारे की जरूरत होती है।

परिस्थिति से निपटने के लिए सरकार ने कुंवारे और विधुर की भी पेंशन व्यवस्था शुरू

उस समय उनकी क्षमता कमजोर हो जाती है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए सरकार ने कुंवारे और विधुर की भी पेंशन व्यवस्था शुरू की है।

यह भी पढ़ें: Bhavya Bishnoi Wedding: आज उदयपुर में राजसी शादी-पूर्व सीएम के पौते लेंगे सात फेरे, शादी एक-रिसेप्शन तीन; चार लाख मेहमान

यह भी पढ़ें: Bahadurgarh Fire Incident: घर में आग लगने से दो नाबालिग लड़कियों की मौत, पुलिस घटना की कर रही जांच