Move to Jagran APP

Video: 'मजा आ गया...', केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की स्काईडाइविंग; 12 हजार मीटर की ऊंचाई से लगाई छलांग

केद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज हरियाणा के नारनौल में स्काईडाइविंग की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश में निजी स्काईडाइविंग सुविधा शुरू होना महत्वपूर्ण है। दुनिया के लिए आज का दिन इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज ही के दिन (13 जुलाई) से दुनिया में विश्व स्काईडाइविंग दिवस (World Skydiving Day) शुरू हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
स्काईडाइविंग के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (सोशल मीडिया)

 एएनआई, नारनौल। World Skydiving Day: विश्व स्काइडाईविंग दिवस के मौके पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एडवेंचर के रूप में स्काईडाइविंग की। उन्होंने इसका लुत्फ हरियाणा के नारनौल में उठाया।

रोमांच के शौकीन शेखावत ने 12 हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान से स्काईडाइव किया। उन्होंने इसका अनुभव स्काइडाईविंग ट्रेनर के साथ उठाया।

आज से शुरू हो रही है स्काइडाइविंग दिवस की शुरुआत

दरअसल,13 जुलाई को विश्व स्काइडाईविंग दिवस की शुरुआत होने जा रही है। इसलिए आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल देश बल्कि दुनिया में भी बनाया जाएगा। 

केंद्र मंत्री ने एक्स पर लिखा यह अनुभव

गजेंद्र सिंह ने एक्स पर लिखा कि यह अनुभव वाकई उत्साह से भरा हुआ रहा। विश्व स्काईडाइविंग दिवस के अवसर पर आज सुबह हरियाणा के नारनौल हवाई पट्टी पर भारत के एकमात्र नागरिक स्काइडाईविंग ड्रॉप जोन स्काईहाई में नए स्काइडाईविंग विमान को हरी झंडी दिखाई और टेंडम स्काईडाइव का लुत्फ उठाया।

इस अवसर पर, मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि अपने स्काईडाइव जंप के बाद बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं और मुझे विश्वास है कि भारत में स्काईडाइविंग का भविष्य उज्ज्वल है।

अब अपने देश में भी उठा सकेंगे एडवेंचर का लुत्फ: शेखावत

केंद्र मंत्री ने कहा कि हमारे देश से हजारों लोग स्काईडाइविंग के रोमांच का अनुभव करने के लिए दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड और न्यूजीलैंड जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

शेखावत ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एयरो स्पोर्ट्स के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत में स्काईडाइविंग से एडवेंचर टूरिज्म उद्योग को बहुत बढ़ावा मिलेगा और नए पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में यह बहुत मददगार साबित होगा।

सरकार स्काईडाइविंग एडवेंचर को देश के विभिन्न हिस्सों में उपलब्ध और सुलभ बनाने के लिए टीम स्काईहाई के साथ मिलकर काम कर रही है।

गजेंद्र शेखावत ने स्काईहाई इंडिया को किया धन्यवाद

हम अभी गोवा और मध्य प्रदेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मंत्री ने आगे कहा कि मैं इस असाधारण अनुभव के लिए स्काईहाई इंडिया का बहुत आभारी हूं और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। जहां मैं खड़ा हूं, वहां से मैं भारत में एयरोस्पोर्ट्स के शानदार भविष्य को देख रहा हूं।

उन्होंने कहा कि भारत के पहले समर्पित स्काईडाइविंग विमान वीटी-एसबीएस को भी हरी झंडी दिखाई गई। यूएसए से आयातित यह सेसना-182पी स्काईलेन विशेष रूप से स्काईडाइविंग के लिए बनाया गया है और यह भारत के विमानन और साहसिक खेल परिदृश्य में एक नया अध्याय जोड़ता है।

स्काईहाई इंडिया के संस्थापक रुद्र भानु सोलंकी ने कहा कि हम सिर्फ खेल की पेशकश नहीं कर रहे हैं। बल्कि हम एक अनुभव भी बना रहे हैं।

पर्यटन मंत्री की भागीदारी हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले कठोर सुरक्षा उपायों और बेजोड़ रोमांच का प्रमाण है। विभिन्न राज्य सरकारों के सहयोग से स्काईहाई इंडिया ने कई रोमांचक परियोजनाओं पर काम शुरू किया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: हरियाणा में मौसम ने बदली करवट, लोगों को मिली गर्मी से राहत; मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।