Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून सत्र में उछलेगा अवैध खनन का मामला

बलवान शर्मा नारनौल आठ अगस्त से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र में इस बार महेंद

By JagranEdited By: Updated: Fri, 05 Aug 2022 07:20 PM (IST)
Hero Image
मानसून सत्र में उछलेगा अवैध खनन का मामला

बलवान शर्मा, नारनौल: आठ अगस्त से शुरू हो रहे हरियाणा विधानसभा मानसून सत्र में इस बार महेंद्रगढ़ जिला सुर्खियों में रहने वाला है। इस सत्र में जहां नांगल चौधरी के विधायक ने बखरीजा खान में भूमिगत जल स्तर से भी ज्यादा गहराई तक खनन करने का मुद्दा उठाया है, वहीं अटेली के विधायक ने कनीना में बस स्टैंड, अटेली में कालेज का नया भवन बनाने का मुद्दा उठाया है। महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह ने गांव पायगा में विश्राम गृह बनाने को लेकर सवाल पूछा है।

अवैध खनन का मुद्दा इन दिनों सुर्खियों में है। नांगल चौधरी हलके की पहाड़ियां खनन माफिया के निशाने पर हैं और लगातार अवैध खनन चल रहा है। हालांकि पुलिस विभाग ने बृहस्पतिवार को जिले भर में छापेमारी अभियान चलाकर विस्फोटक और कंप्रेशर सहित काफी सामग्री पकड़ी है, वहीं जिला प्रशासन ने भी जिले के खनन क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी करने की कवायद को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। इस बीच नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव ने मानसून सत्र में सवाल पूछकर खनन माफिया के खिलाफ बिगुल बजा दिया है। जाहिर है कि उनके सवाल पूछने पर प्रशासन को न केवल माफिया के खिलाफ सख्ती बरतनी होगी, बल्कि अवैध खनन पर अंकुश लगने की राह अग्रसर हो सकेगी। हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि विधायक के प्रयास कितने सिरे चढ़ पाएंगे।

विधायक अभय सिंह यादव ने खनन एवं भू विज्ञान मंत्री से सवाल पूछा है कि नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र के गांव बखरीजा के प्लाट नंबर एक, दो और तीन की खदानों की गहराई कितनी है। क्या गहराई भूमिगत जलस्तर से नीचे चली गई है। क्या यह पहले से सूखाग्रस्त नांगल चौधरी क्षेत्र में भूजल के संतुलन को प्रभावित करने वाले पर्यावरण मानकों का उल्लंघन है। क्या विभाग द्वारा स्वीकृत खनन योजना के अनुसार उक्त खदानों में खनन का संचालन किया गया है। पिछले दो वर्षों के दौरान खनन अधिकारियों की निरीक्षण रिपोर्ट क्या है।

जाहिर है कि ये ब्योरा सार्वजनिक होने का तात्पर्य खनन विभाग की कोताही सबके सामने आना तो है ही, साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि कितनी गहराई तक खोदाई हो चुकी है।हालांकि अधिकारी अपना पल्ला बचाने के लिए फर्जी आंकड़े भी पेश कर सकते हैं। देखने वाली बात यह है कि खानों की गहराई नापने चले विधायक अवैध खनन पर रोक लगाने में कितने कामयाब हो पाते हैं।

अटेली के विधायक सीताराम यादव ने भी मानसून सत्र में कई सवाल पूछे हैं। उन्होंने वन मंत्री से सवाल पूछा है कि गांव कांटी के आरक्षित वन क्षेत्र में बबूल टार्टिल एवं मस्कट के सूखे वृक्षों के स्थान पर पीपल, नीम, कीकर, शीशम, बरगद व अन्य वृक्ष लगाने का कोई प्रस्ताव है। यदि हां तो कब तक । उन्होंने शिक्षा मंत्री से सवाल पूछा कि अटेली के सरकारी कालेज भवन पूरी तरह से खस्ताहाल में है। इस कालेज भवन के पुनर्निर्माण की कोई योजना है। यदि है तो कब तक। उन्होंने परिवहन मंत्री से सवाल पूछा है कि कनीना के बस स्टैंड भवन नया बनाने की योजना है या नहीं।

महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से सवाल पूछा है कि महेंद्रगढ़ के पायगा में लोकनिर्माण विभाग द्वारा विश्राम गृह बनाए जाने का कोई प्रस्ताव है या नहीं। यदि है तो कब तक बनाया जाना है।